आखिर क्यों कोरोना में बढ़ाई जा रही सैलरी ?

आज हम आपको दो अच्छी खबरे देने वाले है, एक तरफ कोरोना को मात देने के लिए देश में दो नही बल्कि तीन कोविड वैक्सीन होने वाली है तो वहीं दूसरी ओर कोरोना की दूसरी लहर के बीच नौकरीपेशा लोगों के लिए भी राहत की खबर है..
सबसे पहले बात करते है देश में दो से तीन होने जा रही कोरोना वैक्सीन की.. रूस में बनी स्पूटनिक वी बहुत जल्द ही भारत मे आने वाली है.. ये वैक्सीन भारत में पहले से ही मौजूद कोविशील्ड औऱ कोवैक्सीन के मुकाबले थोड़ी अलग जरूर है लेकिन इसका प्रभाव काफी असरदार भी माना जा रहा है.. इसमे अलग फॉर्म्यूला के साथ ही कई डिफ्रेंट चीजे भी है, जैसे की स्पूटनिक वैक्सीन के निर्माण करने वाली कंपनी का दावा है की ये 92 प्रतिशत कई औऱ वैक्सीन से ज्यादा असरदार है, इसी के साथ ही दो बार डोज के साथ ही हर बार आपको अलग अलग वैक्सीन का डोज लगेगा इससे इनका मानना है की दोनो अलग फॉर्म्यूला मिलकर बेहतर काम करते है, इसी के साथ ही इसकी शेल्फ लाइफ काफी लंबी है क्योकिं ये पॉडर फॉर्म में आपके पास आती है..
ये तो बता हुई भारत में आ रहे वैक्सीन की अब बात करते है दूसरी अच्छी खबर की… तो नौकरीपेशा लोगो की सैलरी इस इस बार बढ़ सकती है… जी हां एक सर्वे में बताया गया है की कंपनियां इंक्रीमेंट देने के मूड में हैं… यह 5-10% तक की हो सकती है.. जीनियस कंसल्टेंट्स के सर्वे में देशभर की करीब 1200 कंपनियां शामिल हुईं है… जिनमे HR सॉल्युशन, IT, ITES, BPO समेत बैंकिंग एंड फाइनेंस, कंस्ट्रक्शन और इंजीनियरिंग, एजुकेशन, लॉजिस्टिक हॉस्पिटैलिटी, मीडिया, फार्मा, मेडिकल, पावर एंड एनर्जी, रियल एस्टेट जैसे जाने-माने सेक्टर की कंपनियां शामिल हुईं है… इसमें से 59% कंपनियों ने कहा कि वे कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के मूड में हैं.. 20% ने कहा कि हम सैलरी बढ़ाएंगे लेकिन यह 5% से भी कम होगा.. जबकि 21% कंपनियां ऐसी भी है जिन्होने कहा है की 2021 वो किसी की भी सैलरी नहीं बढ़ाएंगी… इसी के साथ ही सर्वे में शामिल 43% कंपनियों ने कहा कि वो फ्रेशर को नौकरी देंगी… एक और खास बात ये है की साउथ इंडिया बेस्ड कंपनियां नई हायरिंग में सबसे आगे रहेंगी, जिनमें बेंगलुरु, चेन्नई जैसे शहर शामिल हैं… इसके बाद वेस्टर्न इंडिया यानी मुंबई जैसे शहरों की कंपनियां नौकरी देंगी..
तो कुल मिलाकर कोरोना में कुछ अच्छी चीजे आपका इंतजार कर रही है..

Khursheed Khan Raju

I am a passionate blogger. Having 10 years of dedicated blogging experience, Khurshid Khan Raju has been curating insightful content sourced from trusted platforms and websites.

Leave a Comment