किडनी और डायलिसिस पेशेंट खानपान को लेकर रहे अलर्ट, फॉलो कर सकते हैं इस तरह की डायट

शरीर के सभी हिस्सों का हेल्दी होना जरूरी है। अगर किसी भी अंग में कोई समस्या होती है तो सेहत पर असर होने लगता है। शरीर के लिए किडनी का हेल्दी होना बहुत जरूरी है क्योंकि ये ब्लड को प्यूरीफाई करने के साथ शरीर को डिटॉक्स करती है। ऐसे में शरीर को हेल्दी बनाएं रखने के लिए किडनी का स्वस्थ होना जरूरी है। हालांकि, इन दिनों कम उम्र में ही लोगों को किडनी से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसा डायबिटीज, मोटापा, हाई ब्लड शुगर या खराब लाइफस्टाइल और डायट के कारण किडनी खराब हो जाती हैं। जिसकी वजह से गुर्दे काम करना बंद कर देते हैं। किडनी और डायलिसिस पेशेंट को खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए।

किडनी फ्रेंडली क्या है?
डायलिसिस पेशेंट के लिए डायट में कुछ खाने और लिक्विड चीजों को सीमित करना चाहिए ताकि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स जमा न हों। किडनी को और ज्यादा डैमेज से बचाने के लिए शरीर को कैलोरी, विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स के सही संतुलन की जरूरत होती है। ज्यादा सोडियम से हाई ब्लड प्रेशर, टखनों में सूजन, सांस लेने में तकलीफ, दिल और फेफड़ों में लिक्विड का निर्माण हो सकता है। ऐसे में बहुत ज्यादा नमक खाने से बचना चाहिए।

डायलिसिस रोगियों क्या खा सकते हैं?
डायलिसिस पेशेंट के लिए डायट अलग-अलग होती है और ये डैमेज की सीमा पर निर्भर करता है। डायलिसिस पेशेंट को सोडियम, पोटेशियम और फास्फोरस युक्त खाने की चीजों से बचना चाहिए। डायलिसिस पेशेंट फूलगोभी, ब्लूबेरी, अनानास खा सकते हैं।

Exit mobile version