International News

क्या अकबर पहला मुस्लिम राजा था, जिसकी हिंदू बीवी थी

akbar shahjahan

अक्सर ये माना जाता है कि मुगल साम्राज्य के दौरान जितने शहंशाह हुए, उसमें अकबर पहला ऐसा राजा था, जिसके रनिवास में पहली बार कोई हिंदू रानी आई. अकबर की प्रमुख रानी के तौर पर अक्सर जोधा बाई का जिक्र होता है. उस पर फिल्में और टीवी धारावाहिक बन चुके हैं. क्या वाकई ऐसा था. बालीवुड की फिल्म मुगल-ए-आजम देखते हुए ऐसा लगता है कि अकबर ने पहली बार हिंदू राजकुमारी से शादी रचाई थी.

akbar wrong history and reality

इस बारे में तथ्य ये है कि ऐसा कोई समकालीन रिकॉर्ड नहीं है कि अकबर के रनिवास में जोधा नाम की कोई रानी थी. या उसने जोधपुर रियासत की राजकुमारी से शादी की थी.

अकबर की 03 हिंदू रानियां थीं
हां, इस बात के रिकॉर्ड जरूर मिलते हैं कि अकबर ने तीन हिंदू राजकुमारियों से शादी की थी. इसमें पहली जयपुर के करीब अंबेर के राजा भारमल की बेटी थी. आइन-ए-अकबरी में अबुल फजल ने उल्लेख किया है कि अकबर की दो और हिंदू रानियां थीं. वो बीकानेर के कल्याण मल की भतीजी और जैसलमेर के रावल राय की बेटी.

WhatsApp Image 2019 08 08 at 20.10.06 1

जहांगीर की बीवी जोधपुर की राजकुमारी थी
आइन-ए-अकबरी में ये जिक्र कहीं नहीं हुआ है कि अकबर ने जोधपुर रियासत की राजकुमारी या जोधा से शादी की थी. जोधपुर के राजा उदय सिंह की बेटी के बारे में जरूर कहा जाता है कि वो जहांगीर की बीवी बनीं. यानि जोधपुर की राजकुमारी अकबर के महल में उनकी बहू बनकर आई.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button