दीपोत्सव 2021 Live : सीएम योगी ने अयोध्या में की कई परियोजनाओं का शिलान्यास..

03 11 2021 ayodhya deepotsav 11 22175461 151928120

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान आज रामपैड़ी के 32 घाटों पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीये जलाए जाएंगे। इस आयोजन को देखने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एक टीम भी अयोध्या पहुंच गई है। विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए मिट्टी के एक दीए को कम से कम पांच मिनट तक जलाना होगा। भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच चुके हैं। दीपोत्सव के मुख्य अतिथि केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी होंगे।

-अयोध्या में दीपोत्सव समारोह के कार्यक्रम में पहुंचे सीएम योगी ने कहा, पहले प्रदेश सरकार ‘कब्रिस्तान’ की सीमाओं पर पैसा खर्च करती थी, लेकिन अब मंदिरों के पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण पर पैसा खर्च किया जाता है… राम मंदिर निर्माण 2023 तक पूरा हो जाएगा।

-दीपोत्सव के मौके पर अयोध्या की तैयारियों को देखकर सीएम योगी ने कहा, अगले कारसेवकों पर भगवान राम और भगवान कृष्ण के भक्तों पर गोलियों की नहीं बल्कि फूलों की वर्षा की जाएगी।

– केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी ने कहा कि 12 लाख दीयों को जलाकर दीपमाला पूरे जगत को प्रकाशित कर रही है, ये केवल एक विश्व रिकॉर्ड नहीं है, बल्कि पूरे विश्व को भगवान राम की मर्यादा का संदेश है। उन्होंने आगे कहा कि 2030 तक अयोध्या दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक पर्यटन नगरी होगी। सरकार का अनुमान है कि 10 साल के बाद अयोध्या में सालाना आने वाले पर्यटकों की संख्या 5 करोड़ होगी।

Exit mobile version