पालक से ठीक हो जाएंगी सारी बीमारियां !

पालक के बारे में कौन नहीं जानता है.. आपने वो पोपाय द सेलर मैन तो देखी ही होगी जिसमे पालक खाने पर पोपाय को इतनी ताकत मिल जाती है की वो सभी के झक्के झुड़ा देता है… पालक की पौष्टिकता की जितनी बखान करेंगे, वह कम ही होगी, क्योंकि पालक में मिनरल्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं.. जिससे आप कई सारी बीमारियों को इलाज कर सकते है.. आज के हमारे इस सेगमेंट में हम बात करेंगे पालक के इन्हीं बेजोड़ फायदो की..

पालक एक ऐसी सब्जी है, जिसे हर कोई खाना पसंद करता है, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि पालक औषधीय रुप से भी प्रयोग में लाई जाती है… पौष्टिकता की वजह से इसे सुपरफूड माना जाता है… शाकाहारी हो या मांसाहारी, सभी लोग इस सुपरफूड से कई तरह के पकवान बनाकर खाते हैं… पालक के पत्ते का विरेचक गुण यानि मलाशय को साफ करने में मदद करने और शरीर की हानिकारक चीजों को पेशाब के रास्ते बाहर निकालने में सहायता करता है… पालक के सेवन से खाना अच्छी तरह से हजम होने में मदद मिलती है.. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इससे सिर दर्द की समस्या भी खत्म हो जाती है… सर्दी-जुखाम में पालक के सेवन से फायदा मिलता है.. जिन लोगों को भी सिर दर्द की परेशानी होती है, उनको पालक का सेवन जरूर करना चाहिए… इससे मोतियाबिंद जैसी समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है… आयुर्वेद के अनुसार, पालक का सेवन करने से मोतियाबिंद से आराम मिलता है.. वहीं पालक के सेवन से फेफड़े की सूजन में फायदा मिलता है… वहीं इससे आईबीएस रोग यानी एक तरह की पेट की समस्या से भी छुटकारा मिलता है… आपको बता दे की इरिटेब्ल बॉवेल सिंड्रोम या ग्रहणी एक ऐसी बीमारी है जिसमें लोगों को पेट से संबंधित समस्या हो जाती है.. इसमें आंतों में सूजन हो जाती है, और इसकी वजह से खाना हजम नहीं हो पाता… पालक का औषधीय गुण इस अवस्था को सुधारने में मदद करता है… आप पालक का साग बनाकर खाएं.. इससे लाभ होता है.. इससे डायबिटीज से भी छुटकारा मिलता है… वहीं पालक के फायदे यहीं नहीं खत्म होते है इससे आप पाइल्य की समस्या भी दूर कर सकते है.. और तो और इससे आप लीवर की सूजन भी कम कर सकते है… वहीं पालक के इस्तेमाल से आप गठिया के दर्द से भी छुटकारा पा सकते है… वहीं इससे सफेद दाग को भी कम किया जा सकता है… इससे पामा या खुजली से भी राहत मिलता है… वहीं इससे शरीर की कमजोरी भी दूर होती है… और सबसे बड़ी बात इससे हड्डियां भी मजबूत होती है.. इतना ही नहीं ये डिटॉक्सिफिकेशन की प्रक्रिया को और बेहतर बना देता है… इससे ब्लड प्रेशऱ भी कंट्रोल में रहता है…
कुल मिलाकर पालक आपकी हर एक समस्या को खत्म करने की क्षमता रखता है..

Khursheed Khan Raju

I am a passionate blogger. Having 10 years of dedicated blogging experience, Khurshid Khan Raju has been curating insightful content sourced from trusted platforms and websites.

Leave a Comment