पिम्पल्स के निशान हटाने के लिए घर में कैसे बनाएं फेस टोनर

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट खासकर मोबाइल, लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से चेहरे पर ऑयल जमा होने लगता है जिससे पिम्पल की समस्याएं भी होने लगती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि इस परेशानी को शुरुआत में ही रोका जाए। हम आपको ऐसे तीन टोनर बना रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके न सिर्फ आपके तैलीय त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि इससे आपकी स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर हो जाएंगी।

टोनर क्या होता है
टोनर का इस्तेमाल त्वचा को साफ करने और बड़े त्वचा छिद्रों (पोर्स) को सिकोड़ने के लिए किया जाता है। टोनर के इस्तेमाल से पोर्स को इसलिए छोटा किया जाता है, क्योंकि इनके बड़े होने पर चेहरा खुरदरा और दागदार नजर आता है। इसलिए, टोनर चेहरे को सुदंर और स्वच्छ बनाने में कारगर माना जाता है।

एलोवेरा जेल टोनर
एलोवेरा जेल टोनर बनाने के लिए आप पीने वाले पानी में एक चम्मच एलोवेरा जेल डाल लें। आपकी त्वचा अगर बहुत सेंसटिव है, तो आप टी ट्री ऑयल की 4-5 बूंदें भी डालें। इसे 10-15 दिन प्रिजर्व रखने के लिए आप इसमें आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) डालें। इससे दिन में कम से कम तीन बार चेहरे पर स्प्रे या कॉटन से लगाएं।

गुलाब जल टोनर
जिन्हें एलोवेरा जेल सूट नहीं करता उनके लिए गुलाब जल बेस्ट ऑप्शन है। गुलाब जल में आधा चम्मच ग्लिसरीन डाल लें। इसे भी 10-15 दिन प्रिजर्व रखने के लिए आप इसमें आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) डालें। इससे दिन में कम से कम तीन बार चेहरे पर स्प्रे या कॉटन से लगाएं।

नीम टोनर
इसके लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। उस पानी को स्प्रे बॉटल में भर लें। आपको इसे प्रिजर्व रखने के लिए सिर्फ आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर ही डालना है। यह एक्ने को हटाने के लिए सबसे बेस्ट नेचुरल टोनर है।

Khursheed Khan Raju

I am a passionate blogger. Having 10 years of dedicated blogging experience, Khurshid Khan Raju has been curating insightful content sourced from trusted platforms and websites.

Leave a Comment