यूपी के 1.54 करोड़ लोगों के खाते में भेजे जाएंगे 660 रुपए योगी सरकार का दिवाली तोहफा

यूपी की योगी सरकार उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिवाली पर फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर का तोहफा देगी। इसको लेकर जल्द ही कैबिनेट प्रस्ताव लाया जाएगा। इस योजना के तहत योगी सरकार हर लाभार्थी के खाते में 660 रुपये भेजेगी, जबकि 300 रुपये केंद्र सरकार से बतौर सब्सिडी मिलता है। यूपी में उज्ज्वला योजना के 1.75 करोड़ लाभार्थी हैं। इनमें से 1.54 करोड़ लाभार्थियों के ही खाते आधार प्रमाणित हैं, जिनमें केंद्र सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी पहले से ही जा रही है। पहले चरण में आधार प्रमाणित खातों में ही योजना की राशि भेजी जाएगी।

आपको बता दें कि भाजपा की तरफ से यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान किया गया एक और वादा इस दीपावली पूरा होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी घोषणा की कि इस दीपावली उज्ज्वला के लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेगा। भाजपा ने विधानसभा चुनाव के दौरान वादा किया था कि होली और दीपावली पर मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाएगा।
 
बीपीएल को मिलता है उज्ज्वला योजना का लाभ
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। इसमें बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुफ्त में दिया जाता है। जबकि सिलेंडर के लिए सब्सिडी दी जाती है। भाजपा की अन्य योजनाओं पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 55 लाख महिलाएं घर की मालिक बन गई हैं, जबकि स्वच्छ भारत पहल के तहत राज्य में 2.75 लाख शौचालय बनाए गए हैं।

Exit mobile version