ये खट्टी इमली करेगी बुखार का इलाज !

इमली किसे नहीं पसंद है.. इसका नाम लेते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है.. बेशक खाने में इमली ही खट्टी लगती है , लेकिन इसके बावजूद ये सभी को बहुत पसंद आती है.. आमतौर पर लोग इमली की चटनी बनाते हैं, और कई लोग तो इसकी टॉफिस भी बनाते है लेकिन क्या आपको पता है कि इमली के सेवन से शरीर को अनेक फायदे होते हैं? क्या आप जानते हैं कि इमली के प्रयोग से कई रोगों की रोकथाम की जा सकती है? आज के हमारे इस सेगमेंट में हम बात करेंगे इमली के इन्हीं बेजोड़ फायदो की..
आयुर्वेद में इमली के एक-दो फायदे नहीं बल्कि बहुत सारे फायदो की बारे में बताया गया है… इमली एक आहार है, लेकिन इसका इस्तेमाल एक औषधि के रूप में भी किया जाता है… कच्ची इमली एसिडिटी, वात-पित्त रोग और खून से संबंधित विकार में फायदेमंद होती है तो पकी इमली पाचनतंत्र, कफवात विकार में लाभ पहुंचाती है… इमली के फूल से भी अनेक रोगों का उपचार किया जा सकता है.. इसके पेड़ बड़े और छायादार होते हैं… ये तो बात हुई की इमली कहां और कैसी होती है अब बात करते है इसके बेजोड़ फायदो की.. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इमली के सेवन से आप सिरदर्द से छुटकारा पा सकते है.. इसके लिए आपको 10 ग्राम इमली को एक गिलास पानी में भिगो कर इसे मसलकर छानना होगा.. इसके बाद आप इसमे चीनी मिलाकर इसे पी सकते है.. इससे आपकी सिरदर्द की समस्या खत्म हो जाती है.. वहीं इमली के सेवन से आप गुहेरी से भी छुटकारा पा सकते है.. लेकिन सबसे पहले जानते है की गुहेरी होती क्या है.. आंखों के नीचे या ऊपर की पुतली के लाल हो जाने को गुहेरी कहते हैं.. साफ शब्दो में कहें तो बिलनी.. इससे छुटकारा पाने के लिए आपको इमली के बीज को पानी के साथ घिसकर, चंदन की तरह लगाना होगा.. इससे आंखों की पलकों पर होने वाली पैंसी या गुहेरी..
वहीं इमली के फूलों को पीसकर थोड़ा गाढ़ा घोल बनाकर इसे आंखों पर बांधने से आँखों की सूजन ठीक होती है.. आपको शायद ही पता हो लेकिन इमली का प्रयोग बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि एक रिसर्च के अनुसार बालों में कुछ ऐसे तत्त्व पाए जाते है जिनकी कमी से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है… इमली का सेवन इनकी कमी को दूर कर बालों का झड़ना कम करती है.. वहीं इमली के सेवन से आप हार्ट संबंधी रोगो से निजात पा सकते है.. दरअल इमली में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाये जाते है जो आपके हार्ट के लिए बहुत लाभकारी होता है.. वहीं इमली के सेवन से आप खुन की कमी की समस्या से भी निजात पा सकते है.. वहीं इससे वजन भी कम किया जा सकता है.. औऱ तो औऱ इमली का सेवन करने से नर्वस सिस्टम को भी मजबूती मिलती है… वहीं टॉन्सिल के इलाज के लिए भी आयुर्वेदिक दवा है इमली.. साथ ही इससे पीलिया से भी छुटाकारा मिल जाता है.. वही इससे आप साइनस की परेशानी से भी निजात पा सकते है.. औऱ तो औऱ आप इससे खांसी, बुखार और लूं लगने वाली परेशानियो से भी दूरी बना सकते है..
कुल मिलाकर इमली आपकी हर एक परेशानी का एक उत्तम इलाज है..

Khursheed Khan Raju

I am a passionate blogger. Having 10 years of dedicated blogging experience, Khurshid Khan Raju has been curating insightful content sourced from trusted platforms and websites.

Leave a Comment