राष्ट्रपति चुनाव को लेकर दांव-पेंच जारी, BJP को जीत का भरोसा; JDU-BJD-YSRCP कहीं बिगाड़ न दें खेल

बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की जीत को लेकर आश्वस्त है और बिना किसी रुकावट के बहुमत हासिल करने के लिए YSRCP और बीजद के अलावा सहयोगी जेडीयू के साथ बातचीत कर रहा है। एनडीए के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए राजनीतिक प्रक्रिया शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव समाप्त होने के बाद शुरू होगी।

 

एनडीए को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसके सहयोगी बोर्ड में बने रहें। अतीत में, कुछ घटकों ने आधिकारिक एनडीए उम्मीदवार के लिए मतदान नहीं किया है। इसे अपने उम्मीदवार को वोट दिलाने के लिए YSRCP और बीजद जैसी पार्टियों को भी साथ लाने की जरूरत है, जिन्होंने समय-समय पर मुद्दों पर आधारित समर्थन दिया है। जदयू ने प्रणब मुखर्जी को वोट दिया था, जो 2012 में यूपीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे। एनडीए में रहते हुए, शिवसेना ने भी मुखर्जी के साथ-साथ यूपीए उम्मीदवार प्रतिभा पाटिल को 2007 में ‘प्रांतीय कारणों’ से वोट दिया, क्योंकि वह महाराष्ट्र से हैं।

राष्ट्रपति का चुनाव बीजेपी के लिए इतना आसान भी नहीं! - President election is not easy for BJP

नीतीश के साथ भाजपा के मतभेद आए सामने
भाजपा नेता ने कहा, “पिछले कुछ हफ्तों में जेडीयू और बिहार के सीएम नीतीश कुमार के साथ बीजेपी का व्यवहार संयमित रहा है। यह जाति जनगणना के प्रस्ताव के दौरान साफ दिखा था, हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर इस मामले पर इसका कोई दृढ़ स्टैंड नहीं है। बीजेपी कुमार के इस रुख पर चुप भी है कि बिहार में धर्मांतरण विरोधी कानून की कोई जरूरत नहीं है।”

Khursheed Khan Raju

I am a passionate blogger. Having 10 years of dedicated blogging experience, Khurshid Khan Raju has been curating insightful content sourced from trusted platforms and websites.

Leave a Comment