Breaking NewsUttar Pradesh

KGMU: कैंपस में काम कर पैसे भी कमा सकेंगे मेडिकल छात्र, केजीएमयू ने तैयार की नई योजना

केजीएमयू के छात्र अब पढ़ाई के साथ ही कैंपस में पार्ट टाइम जॉब कर पैसे भी कमा सकेंगे। इसके लिए केजीएमयू प्रशासन ने नई योजना तैयार की है। इसी सत्र से यह योजना लागू होने जा रही है। विद्यार्थियों को इसके लिए आवेदन करना होगा।

केजीएमयू कुलपति ले. जनरल डॉ. बिपिन पुरी ने बताया कि उनके यहां हर आय वर्ग के विद्यार्थी पढ़ाई करने आते हैं। सरकारी संस्थान होने की वजह से यहां की फीस बेहद कम है। इसके बावजूद कई विद्यार्थियों के लिए यहां के खर्च निकालना मुश्किल होता है। ऐसे विद्यार्थियों की मदद के लिए पार्ट टाइम जॉब की योजना तैयार की गई है। केजीएमयू में रोजाना करीब 10 हजार मरीज आते हैं।

KGMU to expel 37 students unable to clear MBBS for 20 years after one last chance

इसके अलावा कार्यालय से संबंधित भी काफी काम होते हैं। इनके लिए नियमित और आउटसोर्सिंग के करीब 10 हजार कर्मचारी कार्यरत हैं। इसके अलावा भी कई काम हैं जो विशिष्टता मांगते हैं। यहां दाखिला लेने वाले छात्र इन कामों को आसानी से कर सकते हैं। विद्यार्थी पढ़ाई के साथ आमदनी भी कर सकें, इसलिए उन्हें पार्ट टाइम जॉब दी जाएगी। इससे वे अपनी पढ़ाई भी आसानी से कर सकेंगे तथा अपना खर्च भी निकालने की स्थिति में होंगे।

शुरू होंगी कई सुविधाएं 
कुलपति ने बताया कि पार्ट टाइम जॉब के विकल्प के साथ ही विद्यार्थियों के लिए कई नई सुविधाएं शुरू की जा रही हैं। इसमें विद्यार्थियों के लिए सुविधा केंद्र तथा बुक स्टाल प्रमुख हैं। बुक स्टाल से छात्र हर प्रकार की किताबें खरीद सकेंगे। यहां विभिन्न स्मारिका भी विक्रय के लिए उपलब्ध रहेंगी। सुविधा केंद्र में विद्यार्थियों की जरूरत की चीजें एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगी। ऐसा होने से उनको कैंपस के बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button