Breaking NewsIndia NewsNational NewsSpecial News

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया “देश के पहले खिलौने मेले” का उद्घाटन

आत्म निर्भर भारत बनाने की कोशिश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक और पहल सामने आयी है। देसी खिलौनों को बढ़ावा देने के मकसद से पीएम मोदी में आज सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से खिलोने मेले का उद्घाटन किया।

2020 8image 09 22 504470526m

आज से शुरू होकर ये मेला 4 दिन तक चलेगा। इस मेले के जरिए ग्राहक, खिलौना निर्माता और डिजाइनरों को एक मंच पर लाने की कोशिश की जा रही है।

इस प्‍लेटफॉर्म के माध्‍यम से सरकार और उद्योग एक साथ विचार करेंगे कि कैसे भारत को खिलौना निर्माण और आउट सोर्सिंग का अगला वैश्विक हब बनाया जाए। ऐसा खिलौना क्षेत्र में निवेश आकर्षित करके तथा निर्यात बढ़ाकर किया जा सकता है।

too many toys

भारत में खिलौनों का बाजार 12,769 करोड़ रुपए का है। दुनिया के खिलौना बाजार में भारतीय खिलौनों की हिस्सेदारी 2 फीसदी से भी कम है और भारत के करीबी 90 फीसदी खिलौना बाजार पर चीन का कब्जा है। पीएम मोदी ने 30 अगस्त 2020 को प्रसारित मन की बात कार्यक्रम में भी भारतीय खिलौनों को बढ़ावा देने की बात कही थी। आज उसी दिशा में अहम कदम बढ़ाया जा रहा है।

आपको बता दें की बच्‍चों के मस्तिष्क विकास में खिलौने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और मनोवैज्ञानिक गतिविधि तथा ज्ञान की कुशलता बढ़ाने में बच्‍चों की मदद करते हैं।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button