Sultanpur NewsUttar Pradesh

सुल्तानपुर और अमेठी में कैसे लग रही है आग ?

मौसम के बदले मिजाज से दिन में हो रही तेज धूप ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है.. जहां पहले हो रही ग्रमियों में सुबह की धूप लेने के लिए लोग अपने घरो से बाहर निकल आते थे, तो वहीं अब इसी धूप से बचने के लिए लोग अपने घरो में दुबके रहने को मजूबर है.. दिन तो छोड़िए यहां सुबह सुबह ही इतनी ज्याद तेज धूप हो जाती है की लोग इससे बचने के लिए कई सारे उपाय निकाल रहें है.. इसी बीच तेज धूप की वजह से कई जगहों पर आग लगने की खबरे भी आती ही जा रही है.. और इस वक्त कहीं सबसे ज्यादा आग लग रही है तो वो है सुल्तानपुर और अमेठी..
गर्मी के इन दिनो में जहां एक ओर फसले पक कर तैयार हो रही है तो वहीं तेज धूप होने की वजह से ही यहीं फसले जल कर खाक भी होती जा रही है.. जी हां हालही में हमने आपको बताया था की कैसे जिले में पक कर तैयार सैकड़ो बीघा खेतो में खड़ी गेहूं की फसले आग की भयंकर लपटो की चपेट मे आने से जलकर खाक हो गई..
अमेठी के मुसाफिरखाना थाना क्षेत्र के करपिया गांव में गेहूं की फसल में आग लग गई जिससे लगभग 30 बीघे गेहूं के खेत जलकर राख हो गए… इस दौरान अमेठी से हमारे संवाददाता मौहम्मद तौफिक के साथ पवन मौर्य मौके पर मौजूद रहें… जिन्होने इस पूरे दृश्य को अपने कैमरे में कैद किया.. हमारे संवाददाता ने बताया की इस हादसे में किसानो का लाखो का नुकसान हो गया.. वहीं मौके पर फायर ब्रिगेड भी समय से नहीं पहुंची.. और यहीं वजह है की आग ने देखते ही देखते सारी फसल को जल कर खाक हो गई..
सुल्तानपुर में करीब 2 से 3 किलोमीटर फैले जंगलो में भीषण आग लग गई.. हैरानी की बात तो ये थी की इस दौरान वहां फायर ब्रिगेड की गाड़िया आई तो लेकिन कच्चे रास्तो की वजह से उन्हें काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ा.. सही सुविधा ना होने पर आग पर काबू पाना उनके लिए भारी पड़ गया.. हालांकी कड़ी मेहनत के बाद किसी तरह से आग पर काबू पा लिया गया..
लेकिन एक बात जो इन हादसो में सामने निकल कर आ रही है, वो ये की आग में तबाह हुए घर, फसलो के लिए सरकार ग्रामीणो को क्या मदद मुहैया कराती है, क्योकि देखा जाए तो आग पर काबू पाना के लिए किसी भी सूरत में फायर ब्रिगेड तो समय से पहुंची नहीं, और अब इस नुकसान की भरपाई के लिए तो फिर सरकार किस तरह से इन्हें मदद देगी उसपर गौर करना ज्यादा जरूरी है…

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button