हींग से ठीक होगी ये बीमारियां !

हींग जिसे साइंटिफिक भाषा में Asafoetida या Perungayam भी कहा जाता है इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे.. हींग एक मसाला है, जिसका प्रयोग लगभग हर घर में होता है.. हींग से न सिर्फ सब्जी का स्वाद बेहतर होता है बल्कि स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचता है.. आपको शायद ही पता हो की इससे अनेक तरह की बीमारियों के इलाज में भी फायदे मिलते हैं.. आज के हमारे इस सेगमेंट में हम बात करेंगे हींग के कुछ इन्हीं बेजोड़ फायदो की और बताएँगे की कैसे आप इसके इस्तेमाल से कई सारी बीमारियों का इलाज कर सकते है..
आयुर्वेद के अनुसार, बवासीर, पेट के रोग, गैस, कब्ज, दर्द, पथरी की समस्या और डायबिटीज आदि में हींग के सेवन से लाभ मिलता है.. हींग की कई प्रजातियाँ होती हैं.. हींग का पौधा 1.5-2.4 मीटर ऊँचा, सुंगधित होता है.. यह कई वर्षों तक हरा-भरा रहता है.. इसका तना कोमल होता है… तने में ढेर सारी डालियां होती हैं… आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन पीलिया में हींग का प्रयोग कर इससे ठीक किया जा सकता है… हींग को जल में घिसकर आंख में काजल की तरह लगाने से पीलिया रोग में लाभ होता है… वहीं इससे कान दर्द में भी फायदा लिया जा सकता है… इसके लिए आपको हींग, तुम्बरु और सोंठ का काढ़ा बनाकर इसे सरसों के तेल में पकाना होगा और फिर इसकी इसे 1-2 बूंद की मात्रा में कान में डालना होगा.. इससे कानदर्द, कान में सनसनाहट और कान में घाव आदि में लाभ मिलता है.. वहीं हींग के सेवन से खांसी और दमा का इलाज भी मुमकिन है… इसके लिए आपको हींग को जल में पीसकर गुनगुना कर इसे छाती पर लगाना होगा.. इससे दमा, कुक्कुरखांसी, फेफड़े की सूजन में लाभ होता है.. वहीं महिलाओ में मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में या मासिक धर्म के अनियमित रूप से होने जैसी समस्याओ के लिए आप हींग का प्रयोग कर सकते है, क्योंकि इसमें पाये जाने वाले औषधि तत्व मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द के साथ -साथ अन्य तकलीफों को भी कम करने में मदद करते है.. इससे दांतो के दर्द से भी राहत मिलती है… वहीं पेट दर्द से राहत दिलाने में भी हींग बहुत गुणकारी साबित होता है.. औऱ तो और इससे हींग कैंसर से शरीर की रक्षा करने में लाभकारी होता है… हींग के औषधीय गुण शरीर की कैंसर से रक्षा करने में मदद करते है.. हींग में कैंसर रोधी क्रियाशीलता पायी जाती है जो कि कैंसर को फैलने से रोकती है.. इससे निमोनिया का भी इलाज किया जा सकता है.. इससे बुखार उतारने में भी सहायता मिलती है… हींग, निम्बू फल के गुदे तथा पीपर को गोमूत्र में पीसकर काजल की तरह लगाने से बुखार ठीक होता है.. कुल मिलाकर इससे कई बीमारी का इलाज मुमकिन है.

Khursheed Khan Raju

I am a passionate blogger. Having 10 years of dedicated blogging experience, Khurshid Khan Raju has been curating insightful content sourced from trusted platforms and websites.

Leave a Comment