Breaking NewsIndia News

भारत की IT कंपनी ने बदली किस्मत, एक झटके में 500 लोग बन गए करोड़पति

929285 freshworks ipo

आईटी सेक्टर की कंपनी फ्रेशवर्क्स (Freshworks) की अमेरिका के नैस्डैक स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग हुई है। इसी के साथ ये अमेरिकी  बाजार में सूचीबद्ध होने वाली पहली भारतीय सॉफ्टवेयर एज ए सर्विस (सास) कंपनी बन गई है।

500 से अधिक कर्मचारी अब करोड़पति: फ्रेशवर्क्स ने लिस्टिंग से पहले आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को लॉन्च किया था। इस आईपीओ में जिन निवेशकों ने दांव लगाया, उनको स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग के साथ ही जबरदस्त मुनाफा हुआ है। फ्रेशवर्क्स की शानदार शुरुआत की बदौलत, भारत में कंपनी के 500 से अधिक कर्मचारी अब करोड़पति हैं और उनमें से लगभग 70 की उम्र 30 साल से कम है। टेक फर्म के शेयर बुधवार को न्यूयॉर्क ट्रेडिंग में 47.55 डॉलर पर बंद हुए, जिससे इसका मार्केट कैपिटल 13 बिलियन डॉलर का हो गया।

2010 में हुई थी शुरुआत: फ्रेशवर्क्स की स्थापना भारत में 2010 में गिरीश मातृभूमि और शान कृष्णासामी द्वारा चेन्नई में की गई थी। इस कंपनी ने सिलिकॉन वैली का रुख किया। हालांकि, कंपनी के पास चेन्नई में पर्याप्त कार्यबल है। फ्रेशवर्क्स के वैश्विक स्तर पर 4,300 कर्मचारी हैं और 76 फीसदी कर्मचारियों के पास कंपनी में शेयर हैं।

navbharat times 1 6

बता दें कि कि फ्रेशवर्क्स ने आईपीओ के जरिये अमेरिका में 91.2 करोड़ डॉलर जुटाने का लक्ष्य रखा था। अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग (एसईसी) को भेजी सूचना में फ्रेशवर्क्स इंक ने बताया था कि उसकी योजना 2.85 करोड़ श्रेणी ए सामान्य शेयरों की पेशकश अधिकतम 32 डॉलर प्रति शेयर के मूल्य पर करने की है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button