Politics News

चुनावों में मिलेगी जीत या जारी रहेगी हार? कन्हैया-जिग्नेश के जरिए एक और प्रयोग को कांग्रेस तैयार

Kanhiya Kumar Jignesh Mewani 1024x576 1

एक के बाद एक चुनाव में हार से जूझ रही कांग्रेस एक और प्रयोग के लिए तैयार है। पार्टी आंदोलन से निकलने वाले युवाओं को संगठन में जगह देकर चुनावों में जीत की दहलीज तक पहुंचना चाहती है। जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और गुजरात से विधायक व दलित नेता जिग्नेश मेवाणी पार्टी की इसी रणनीति का हिस्सा हैं। दोनों युवा नेता मंगलवार को कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं।

कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी पार्टी की पूरे देश में युवाओं को साथ जोड़ने की योजना का हिस्सा हैं। पार्टी हर राज्य में युवाओं में साथ जोड़ने के लिए महाभियान चलाने की तैयारी कर रही है। यह पहला मौका नहीं है, जब कांग्रेस ने सियासत में नए प्रयोग करने की कोशिश की है। इससे पहले भी पार्टी कई प्रयोग कर चुकी है। हालांकि, इन सभी प्रयोगों के परिणाम बहुत उत्साहजनक नहीं रहे हैं।

Kanhaiya Kumar Jignesh Mevani

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वर्ष 2007 में पार्टी महासचिव के तौर पर यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई में आंतरिक चुनाव की शुरुआत की थी। इसका लक्ष्य संगठन में जमीनी युवा कार्यकर्ताओं को आगे बढने का मौका देना था। यह एक अच्छा प्रयास था, पर प्रदेशों में वरिष्ठ नेताओं के परिवारों से ताल्लुक रखने वाले युवा धनबल के जरिए खुद चुनाव जीतकर पदाधिकारी बन गए।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button