Breaking NewsIndia News

किसान आंदोलन के बाद अब पंजाब में शुरू हुआ नया मूवमेंट, केंद्र सरकार की बढ़ी मुश्किल

rakesh tikait 1612442036

किसान आंदोलन के बाद पंजाब से अब एक और आंदोलन की आवाज आती सुनाई दे रही है। जिससे केंद्र सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। पंजाब में जलियावासा बाग की रेनोवेशन के बाद किए बदलावों को रद्द करवाने के लिए पंजाब छात्र संघ और नौजवान भारत सभा ने मंगलवार को अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है। पंजाब छात्र संघ की एक प्रदर्शनकारी हरदीप कौर ने कहा कि यह विरोध तब तक जारी रहेगा जब तक कि वे ऐतिहासिक स्मारक को उसके मूल स्वरूप में वापस नहीं कर देते।

हरदीप कौर ने कहा, “ऐतिहासिक स्मारक का दृष्टिकोण बदलने से इतिहास की कहानी भी बदल जाती है; पहले इसमें केवल एक गेट था, अब इसमें दो हैं। पहली बार इसे देखने वाले लोग सवाल करेंगे कि अगर दो दरवाजे थे, तो लोग क्यों कुए में कूद गए।”

navbharat times 15

एक राजनीतिक एजेंडे का आरोप लगाते हुए, उन्होंने कहा, “फेस-लिफ्ट के बाद, प्रवेश ऐसा लगता है जैसे लोग मेले में जा रहे हैं। भाजपा के प्रतीक कमल को भी दरवाजे पर रखा गया है। किसी दूसरे फूल का उपयोग क्यों न करें? यहां मरने वाले मुसलमानों के नाम भी काट दिए गए हैं। क्यों? क्या यह कोई एजेंडा है?”

पंजाब छात्र संघ के एक प्रदर्शनकारी रणबीर सिंह रंधावा ने कहा, “लुक पूरी तरह से बदल दिया गया है। जब आप प्रवेश करते हैं, तो नृत्य करने वाले लोगों की मूर्तियाँ होती हैं। इस जगह को देखकर ऐसा महसूस नहीं होता है जैसे इसने यहां संघर्ष देखा हो। कुएं को भी ढक दिया गया है।”

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button