Special NewsBreaking NewsHealth News

Hari Mirch Ke Fayde: पाचन से लेकर स्किन तक, हरी मिर्च खाने के अद्भुत फायदे

1546669350 7829

Benefits Of Green Chilli: हरी मिर्च का इस्तेमाल हम हर दिन खाना पकाने में कई तरह की डिश में करते हैं. हरी मिर्च किसी भी डिश के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. इतना ही नहीं इसको सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Green Chilli:   हरी मिर्च का इस्तेमाल हम हर दिन खाना पकाने में कई तरह की डिश में करते हैं. हरी मिर्च किसी भी डिश के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. इतना ही नहीं इसको सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि के गुण पाए जाते हैं. हरी मिर्च स्वाद, सेहत और सुंदरता को बढ़ाने का काम करती है. हरी मिर्च के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमंण से बचाने में मदद करती है. इतना ही नहीं इसके सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. तो चलिए हम आपको हरी मिर्च खाने के फायदे बताते हैं.

download 4

हरी मिर्च आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. असल में हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो खाने को पचाने में मदद कर सकते हैं.

2. आंखोंः

आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद है हरी मिर्च. हरी मिर्च विटामिन ए से भरपूर होती है. विटामिन ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

3. इम्यूनिटीः

हरी मिर्च का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. हरी मिर्च में विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

4. एंटी-एजिंगः

हरी मिर्च विटामिन-सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. जो स्किन को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं. हरी मिर्च में पाया जाने वाला विटामिन-सी स्किन में कोलेजन को बढ़ाने का काम कर सकता है.

3171 2021 03 17

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button