LucknowBreaking NewsSpecial NewsUttar Pradesh

Big decision of Yogi Adityanath government : योगी आदित्यनाथ सरकार का बड़ा फैसला, बेटियों के लिए की ये घोषणा

Big decision of Yogi Adityanath government

Big decision of Yogi Adityanath government : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बुधवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इसके बाद सरकारी विभागों में अनुकंपा के आधार पर विवाहित बेटियों को नौकरी मिलने का रास्ता साफ हो गया है.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Govt) ने लड़कियों के लिए बड़ा ऐलान किया है और इसके तहत मृतक आश्रित कोटे यानी अनुकंपा (Compassionate) के आधार पर अब विवाहित बेटियां भी सरकारी नौकरी की हकदार होंगी. सीएम आदित्यनाथ ने बुधवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन को मंजूरी दे दी. इसके बाद सरकारी विभागों में अनुकंपा के आधार पर विवाहित बेटियों को नौकरी मिलने का रास्ता साफ हो गया है.

पहले सिर्फ अविवाहित बेटियों को ही था हक

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश में मृतक आश्रित कोटे के तहत अनुकंपा (Compassionate) के आधार पर विवाहित या अविवाहित बेटों के अलावा अविवाहित बेटियों को ही नौकरी देने की व्यवस्था थी. वहीं विवाहित बेटियों को अनुकंपा के आधार पर नौकरियां नहीं मिल पा रही थीं और इस वजह से कई परिवारों को मुश्किल का सामना करना पड़ता था.

 

Big decision of Yogi Adityanath government : सीएम योगी ने लिया संज्ञान

लाइव हिंदुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे कई मामले कोर्ट तक पहुंचे थे, जिसमें विवाहित बेटियों को नौकरी देने की मांग की गई थी. अब इस मामले पर सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने संज्ञान लिया है और पुरानी व्यवस्था में संशोधन करते हुए सहमति बनी कि विवाहित बेटियों को भी जोड़ दिया जाए. यूपी कार्मिक विभाग ने सेवाकाल में मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों की भर्ती नियमावली-2021 (12वां संशोधन) को कैबिनेट मंजूरी के लिए भेजा था.

Big decision of Yogi Adityanath government

Big decision of Yogi Adityanath governmentयोगी सरकार ने कई अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

योगी आदित्यनाथ सरकार ने बुधवार की कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए हैं. इसके तहत यूपी में मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी, सैफई और इटावा में 500 बेडे वाले सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के निर्माण की परियोजना की पुनरीक्षित लागत को स्वीकृति देने का फैसला हुआ. इसके लिए 4 अरब 89 करोड़ 88 लाख 61 हजार रुपये प्रस्ताविक किए गए हैं. इसके अलावा गन्ना विकास और चीनी उद्योग विभाग की ओर से तैयार किए गए प्रस्ताव को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दी गई. इसके साथ ही कैबिनेट ने पात्र गृहस्थी और अंत्योदय कार्ड धारकों को मार्च 2022 तक निशुल्क राशन योजना को मंजूरी दी. राशन के साथ एक किलो चना, एक लीटर खाद्य तेल, और एक किलो आयोडाइज्ड नमक भी दिया जाता रहेगा.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button