Breaking NewsInternational News

दुनिया का सबसे आलसी जानवर, जो पूरी जिंदगी उल्टा लटककर ही बिता देता है

 वो उल्टी स्थिति में लटककर ही खाना खाते हैं. इनका पेट गाय की पेट की तरह 04 चैंबर्स का होता है. हालांकि इनकी पाचन प्रक्रिया बहुत धीमे होती है. ये ज्यादा नहीं खाते. दिन में केवल कुछ पत्तियां ही इनके लिए काफी होती हैं. कहा जाता है कि इनका पेट एक पत्ती को पचाने में ही महीने भर लग जाते हैं. पेट में एक तिहाई पत्तियां लंबे समय तक बगैर पचे ही पड़ी रहती हैं.स्लोथ (Sloth) को दुनिया का सबसे आलसी जानवर कहते हैं. आराम से बस उल्टा लटका रहता है. जिंदगी का 90 फीसदी हिस्सा यूं ही गुजार देता है. अगर इसे कभी जान बचाकर भागना भी पड़े तो उसकी स्पीड 03. किलोमीटर प्रति घंटा होगी यानि बहुत ही धीरे. ये अगर हिलता भी है तो बहुत धीरे धीरे.

 स्‍लॉथ दक्षिण व मध्य अमेरिका में पाया जाने वाला शाकाहारी स्तनधारी प्राणी है. इसकी 06 जातियां हैं, जो दो जीववैज्ञानिक कुलों में विभाजित हैं. एक होती है 02 अंगुली वाले मेगालोनिकिडाए (Megalonychidae) की और दूसरी 03 अंगुली वाले ब्रैडिपोडिडाए (Bradypodidae) की. आमतौर पर वो जंगल के पेड़ों पर ही रहते हैं. माना जाता है कि कभी वो समुद्र में तैरते रहे होंगे लेकिन उनकी वो प्रजातियां हजारों-लाखों साल पहले ही विलुप्त हो चुकी हैं. (ShutterStock)

स्‍लॉथ दक्षिण व मध्य अमेरिका में पाया जाने वाला शाकाहारी स्तनधारी प्राणी है. इसकी 06 जातियां हैं, जो दो जीववैज्ञानिक कुलों में विभाजित हैं. एक होती है 02 अंगुली वाले मेगालोनिकिडाए (Megalonychidae) की और दूसरी 03 अंगुली वाले ब्रैडिपोडिडाए (Bradypodidae) की. आमतौर पर वो जंगल के पेड़ों पर ही रहते हैं. माना जाता है कि कभी वो समुद्र में तैरते रहे होंगे लेकिन उनकी वो प्रजातियां हजारों-लाखों साल पहले ही विलुप्त हो चुकी हैं.

सोते समय उनकी मांसपेशियां तनकर स्थिर हो जाती हैं. ये तभी ढीली होती हैं, जब वो जागकर इसे खुद ढीला करते हैं. इसके पैर की अंगुलियां ऐसी होती हैं, जो अलग अलग नहीं मुड़तीं बल्कि वो एक साथ ही मुड़ती हैं और एक साथ ही खुलती हैं.

 

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button