अपनी पहली फिल्म के लिए नूरजहां हो गईं थीं गिरफ्तार, प्राण ने निभाया था अहम किरदार, जानें पूरा किस्सा

12 फरवरी 1920 को अभिनेता प्राण का जन्म हुआ था और आज हम आपको नूरजहां का एक किस्सा बताने वाले हैं। जिन्होंने सिनेमाई दुनिया में बतौर अभिनेत्री प्राण की फिल्म ‘खानदान’ से कदम रखा था। पहली ही फिल्म में नूरजहां के साथ कुछ हो गया कि उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। हालांकि ये सब कुछ उनके ‘इश्क’ की वजह से हुआ।

दरअसल 1942 में फिल्म खानदान की शूटिंग के दौरान फिल्म के निर्देशक शौकत हुसैन रिजवी और नूरजहां का इश्क परवान चढ़ने लगा था। लेकिन इन दोनों के इश्क के बारे में नूरजहां के परिवार को पता लगा। जिसके बाद नूरजहां के परिजन उन्हें पाकिस्तान के शहर कसूर ले गए। अब चूंकि फिल्म की हीरोइन ही नहीं थी, तो फिल्म कैसे आगे शूट होती। ऐसे में जब नूरजहां को वापस फिल्म में बुलाने के लिए उनके घर जाया गया तो पता लगा कि वो अपने परिवार के साथ वहां से कहीं और चली गई हैं।

ऐसे में दलसुख एम पंचोली ने नूरजहां के नाम के वारंट निकलवा दिए और उन्हें कसूर से उनकी फैमिली के साथ गिरफ्तार करके लाहौर लाया गया। इसके बाद जैसे तैसे मामले को खत्म किया गया और फिल्म का शूट पूरा किया गया। वहीं बाद में नूरजहां ने फिल्म डायरेक्टर शौकत हुसैन रिजवी के साथ शादी भी की, लेकिन दोनों का बाद में तलाक हो गया।

वैसे नूरजहां और प्राण का एक और भी किस्सा है। बता दें कि प्राण ने बीबीसी को इंटरव्यू दिया था, जिसमें नूरजहां की तारीफ करते हुए प्राण ने कहा था, ‘अब वो काफी बूढ़ी हो चली हैं।’ हालांकि नूरजहां को प्राण की ये बात कुछ खास पसंद नहीं आई और उन्होंने प्राण को कॉल करके कहा था, ‘अच्छा तो मैं बूढ़ी हो गई हूं, तुम अपनी सुनाओ। तुम भी अब कौन से जवान नजर आते हो?’

Khursheed Khan Raju

I am a passionate blogger. Having 10 years of dedicated blogging experience, Khurshid Khan Raju has been curating insightful content sourced from trusted platforms and websites.

Leave a Comment