Breaking NewsSports News

क्या पाकिस्तान जाकर क्रिकेट खेलेगा भारत? ICC के इस बड़े फैसले से मचा बवाल

क्या पाकिस्तान जाकर क्रिकेट खेलेगा भारत? ICC के इस बड़े फैसले से मचा बवाल

ICC ने कल बड़ा फैसला लेते हुए पाकिस्तान को 2025 चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट की मेजबानी दे दी है, जिसके बाद कई सवाल खड़े हो गए हैं. ICC चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट को मिनी वर्ल्ड कप कहा जाता है. पिछली बार साल 2017 में चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराकर खिताब पर कब्जा किया था. अब उसी खिताब को बचाने के लिए ICC की ओर से पाकिस्तान को इस ग्लोबल टूर्नामेंट की मेजबानी मिल गई है.

पाकिस्तान में टीम इंडिया के खेलने पर सवाल

बता दें कि पाकिस्तान दुनिया के खतरनाक मुल्कों में शामिल है, जहां आतंकी घटनाओं का खतरा लगातार बना रहता है. साल 2009 में श्रीलंका क्रिकेट टीम की बस पर आतंकी हमले के बाद दुनिया भर के देश पाकिस्तान जाकर क्रिकेट खेलने से बचते हैं. हाल ही में न्यूजीलैंड की टीम ने सुरक्षा कारणों की वजह से पाकिस्तान में क्रिकेट सीरीज खेलने से मना कर दिया था. अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या BCCI टीम इंडिया को 2025 चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जैसे खतरनाक मुल्क में क्रिकेट खेलने के लिए भेजेगा.

navbharat times 8

भारत ने 2005-06 के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया

बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के कारण साल 2012 के बाद से कोई भी बाइलेटरल क्रिकेट सीरीज नहीं खेली गई है. भारत ने 2005-06 के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. वहीं, पाकिस्तान ने वनडे और टी-20 सीरीज के लिए आखिरी बार 2012 में भारत का दौरा किया था. भारतीय टीम ने आखिरी बार 2005-06 में पाकिस्तान का दौरा किया था और उसके बाद से ही भारत ने एक भी मैच अपने पड़ोसियों के मैदान पर नहीं खेला है.

इंकार कर सकती है टीम इंडिया? 

जाहिर तौर पर आईसीसी इवेंट होने के कारण भारतीय टीम इसमें खेलने से इंकार नहीं कर सकती और नतीजतन टीम इंडिया पाकिस्तान दौरे पर जाएगी. अब देखना होगा कि क्या BCCI टीम इंडिया को 2025 चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जैसे खतरनाक मुल्क में क्रिकेट खेलने के लिए भेजेगा. इसी तरह हाल ही में सुरक्षा के खतरे के चलते न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान दौरे से वापस आ गई थी. ऐसे में 2023 और 2025 तक स्थिति में कितना बदलाव होगा, ये कहना मुश्किल है. फिर भी भारत और पाकिस्तान के फैंस इंतजार और उत्सुकता के उत्साह को बनाए रख सकते हैं.

पाकिस्तान में जान का खतरा 

पाकिस्तान में 3 मार्च 2009 को लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम के निकट श्रीलंकाई क्रिकेट टीम की बस पर हुए आतंकी हमले में श्रीलंका टीम के कई दिग्गज खिलाड़ी घायल हो गए थे. आतंकवादियों ने गद्दाफी स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन के खेल से ठीक पहले स्टेडियम जा रही  श्रीलंकाई टीम की बस पर अचानक हमला बोल दिया. इस आतंकी हमले में टीम के कप्तान महेला जयवर्धने, उपकप्तान कुमार संगकारा और स्पिनर अजंथा मेंडिस सहित पांच क्रिकेट खिलाड़ी घायल हुए थे. थिलान समरवीरा और थरंगा परावित्राना गंभीर रुप से घायल हुए थे. आतंकवादियों ने तो बस पर रॉकेट लांचर से भी हमला किया था लेकिन खिलाड़ी की किस्मत ने साथ दिया और आतंकवादियों का वो निशाना चूक गया. पाकिस्तान में साल 2009 के बाद किसी बड़ी टीम ने साल 2019 तक दौरा नहीं किया था. श्रीलंकाई टीम के 2019 में हुए दौरे का साथ बड़ी टीमों के पाकिस्तान दौरा करने की शुरुआत हुई थी.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button