Breaking NewsCorona VirusHealth NewsInternational News

कोरोना और फ्लू दोनों का एक साथ खात्मा करेगी ये दवा, ब्रिटिश बायोटेक फर्म ने किया तैयार

कोरोना वायरस की तीसरी लहर अब तेजी से लोगों को संक्रमित कर रही है। पूरी दुनिया में इसके मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए तमाम तरह की दवाइयों रिसर्च चल रही है। इसी बीच ब्रिटेन (Britain) में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी गोली को तैयार किया है, जो कोविड (Covid) और फ्लू (Flu) दोनों से छुटकारा दिला सकती है। ब्रिटेन के वेस्ट ससेक्स स्थित बायोटेक फर्म iosBio ने खुलासा किया कि उनकी नई कैप्सूल दवा ने इस महीने के शुरुआती ट्रायल में बेहतर परिणाम दिखाए हैं। इस दवा को ‘फ्लूविड’ (Fluvid) नाम दिया गया है।

एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इस गोली को पोस्ट के जरिए लोगों को घरों पर भेजा जा सकता है. इस दवा का इंसानों पर ट्रायल इस साल के आखिर में शुरू होने वाला है। अगर ये सफल होता है तो इस दवा के जरिए सर्दियों में वायरस के खिलाफ सुरक्षा कवच तैयार किया जा सकता है।

कोरोना और फ्लू दोनों का एक साथ खात्मा करेगी ये दवा, ब्रिटिश बायोटेक फर्म ने किया तैयार

iosBio के कार्यकारी अध्यक्ष वेन चैनन ने कहा, ‘ऐसा लगता है कि हमें आने वाले कुछ सालों के लिए बूस्टर वैक्सीनेशन की जरूरत होगी और हम हर साल फ्लू वैक्सीनेशन करते हैं। उन्होंने कहा, ऐसे में हमारे पास कोरोना और फ्लू से लड़ने के लिए एक गोली और कैप्सूल हो सकती है। जानवरों पर हुए ट्रायल में हमें अच्छे नतीजे देखने को मिले हैं।

वहीं, कंपनी का कहना है कि उसका इरादा मेडिकल वर्कर्स और मरीजों पर से वैक्सीनेशन की लाइन में लगने वाले दबाव को कम करने का है। इस दवा को कमरे के तापमान पर भी रखा जा सकता है। इसके अलावा, ये एक साथ दो बीमारियों से लड़ने में सहायक भी होगी। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस दवा को विकासशील देशों में लोगों को दिया जा सकता है।

Coronavirus Treatment Update: Why Doctors Doing wrong Treatment of Corona after infection not follow guidelines for covid-19 | कोरोना के ऐसे इलाज में छिपा है एक बड़ा खतरा

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button