Breaking NewsIndia News

नीति आयोग ने ‘शून्य’ अभियान किया लॉन्च, भारतवासियों से की यह खास अपील, देखिए वीडियो

भारत स्थायी और लचीले भविष्य की दिशा में लगातार आगे बढ़ रहा है, इसी क्रम में ई-कॉमर्स, राइड-हेलिंग, लॉजिस्टिक्स और मैन्युफेक्चरिंग इकोसिस्टम के 70 से ज्यादा कॉरपोरेट भागीदारों ने देश में शून्य-प्रदूषण गतिशीलता को प्रोत्साहित करने के लिए NITI Aayog (नीति आयोग), रॉकी माउंटेन इंस्टीट्यूट (आरएमआई) (RMI) और आरएमआई इंडिया की पहल Shoonya (शून्य) के लिए हाथ मिलाया है। इस अभियान का उद्देश्य कॉर्पोरेट ब्रांडिंग कार्यक्रम और ईवी जागरूकता अभियान के जरिए डिलिवरी और सवारी के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है।

Plug it in: Electric car charging station numbers are rising | AP News

जागरूकता अभियान के तहत ‘शून्य’ के भागीदारों ने ईवी से वायु की गुणवत्ता, पर्यावरण और लागत के फायदे को बताने के लिए एक विज्ञापन अभियान शुरू किया है। यह ब्रांड फिल्म सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है। एडेलमैन इंडिया और आरएमआई द्वारा परिकल्पित, नई विज्ञापन फिल्म गणित की दुनिया में आर्यभट्ट के उपहार और ‘शून्य’ पहल के बीच समानता दिखाने के लिए शून्य (जीरो) संख्या का उपमान का इस्तेमाल करती है, जिसका उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी लाना है।

ग्राहक जागरूकता अभियान के अलावा, ‘शून्य’ अभियान में कॉर्पोरेट ब्रांडिंग कार्यक्रम भी शामिल है, जिसके माध्यम से डिलिवरी और सवारी संबंधित वाहनों और बुनियादी ढांचे को शून्य लोगो के साथ ब्रांड नाम दिया जाता है। ब्रांडिंग कार्यक्रम में 72 कॉर्पोरेट भागीदार हैं जिनमें प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियां, राइड-हेलिंग कंपनियां, वाहन विनिर्माता, फ्लीट एग्रीगेटर और चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदाता शामिल हैं। शून्य वेबसाइट पर जल्द ही रिसोर्स टूलकिट उपलब्ध होगी, जो संभावित ईवी ग्राहकों को उनके ईवी के प्रभाव के बारे में मार्गदर्शन करेगी और लागत तुलना कैलकुलेटर, भारत के नीतियों और वित्तपोषण के विकल्पों की सूची सहित इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के लिए जरूरी जानकारी देगी।

How Long Does it Take to Charge an Electric Vehicle?

इस अभियान के पीछे के विचार को साझा करते हुए नीति आयोग के निदेशक, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, रणधीर सिंह ने कहा, ”शून्य विज्ञापन अभियान की रिलीज की घोषणा करते हुए हम बहुत रोमांचित हैं। इस पहल के जरिए हमारा लक्ष्य इलेक्ट्रिक वाहनों के पर्यावरण, स्वास्थ्य और आर्थिक लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। हमें विश्वास है कि इस अभियान के साथ कॉरपोरेट्स के साथ-साथ ग्राहक भी प्रदूषण की चुनौती को समझेंगे और शहरी इलाकों में मालढुलाई और पैसेंजर मोबिलिटी (यात्री गतिशीलता) से उत्सर्जन को खत्म करने के लिए जरूरी कदम उठाएंगे।”

विज्ञापन अभियान लॉन्च करने के बारे में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आरएमआई के प्रबंध निदेशक क्ले स्ट्रेंजर ने कहा, ”स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को तेजी से अपनाने से भारत में अनेक फायदे होंगे। हमें शून्य अभियान पर नीति आयोग के साथ काम करने की खुशी है जो हममें से प्रत्येक को शहरी गतिशीलता समाधानों से प्रदूषण को खत्म करने के लिए अपना योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करता है। अगर भारत में सभी सवारी और डिलिवरी सर्विस शून्य प्रदूषण वाले शून्य वाहनों से मुहैया कराई जाती है, तो 2035 तक बेचे गए वाहनों के जीवनकाल के दौरान 1.2 गीगा टन कार्बन डाईऑक्साइड उत्सर्जन, 230 किलो टन पार्टिकुलेट मैटर घटाने और ईंधन खर्च में 60 लाख करोड़ रुपये बचाने में मदद मिलेगी।”

What Are The Different Levels Of Electric Vehicle Charging? - Forbes Wheels

आरएमआई इंडिया में सीनियर प्रिंसिपल अक्षिमा घाटे ने कहा, ”इलेक्ट्रिक वाहनों में शून्य टेलपाइप उत्सर्जन होता है और इस प्रकार हमारे शहरों में वायु प्रदूषण को कम करने में योगदान देता है। शून्य पहल का उद्देश्य भारत में वाणिज्यिक परिवहन से वायु प्रदूषण को खत्म करना और शून्य-उत्सर्जन वाहनों की मांग तैयार करना है। यह अभियान परिवहन क्षेत्र से उत्सर्जन में उल्लेखनीय कमी लाने में सक्षम होगा और अपने नेट-जीरो लक्ष्य की दिशा में देश की प्रगति को गति देगा।”

शून्य कॉर्पोरेट भागीदारों की लिस्ट 
अल्टिग्रीन, एमेजॉन, एरॉन मोबिलिटी, अश्नी मोटर्स, बैटव्हीलज, बिगबास्केट, बाइकोजी, ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी, ब्लू डार्ट, बाउंस, चार्जग्रिड, क्रेयॉन मोटर्स, डीओटी, ई-सावरी, ईबाइकगो, ईईई-टैक्सी, ईफिल, आयशर, ईओटी मोटर्स, ई-ट्रियो, यूलर मोटर्स, ईवेग, ईवीसीफाइंडर, इवेट, ईवीफाय, ईवीआरई, एक्सा मोबिलिटी, गो बाइक्स, ग्रिप इन्वेस्ट, हीरो इलेक्ट्रिक, हीरो लेक्ट्रो, हाउडी, इन्स्टा बाइक्स, जीव मोबिलिटी, काइनेटिक ग्रीन, लैक्ट्रिक्स, लाइटनिंग लॉजिस्टिक्स, लोडएक्स, लॉग9, मैजेंटा, महिंद्रा इलेक्ट्रिक, मेट्रो राइड, मिसेलियो, मोईविंग, मूविंग, नुनाम, ओरिएंट ईकॉम ईवी, पार्क+, पियाजियो, पल्स एनर्जी, रीन्यू पावर, शैडोफैक्स, शेरू, शिगन इवोल्ट्ज, सिंघम, सोसाइटी ऑफ मैन्युफैक्चरर्स ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (एसएमईवी), एसएमवी ग्रीन सॉल्यूशंस, स्पॉक, सन मोबिलिटी, स्विगी, टाटा मोटर्स, थ्री व्हील्स यूनाइटेड, उबर, वा-यु, वोल्ट अप, वाइल्डरमार्ट, येलो, युलु, जोमैटो, जुइंक, जिंगो, जिप्प इलेक्ट्रिक।

Powering ahead: six new ways to charge an electric car | Motoring | The Guardian

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button