Breaking NewsHEALTH

माथे के मुहांसों से हैं परेशान तो इन नेचुरल उपाय से निजात पाएं

कई बार फेस पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या आम हो जाती है. खासकर माथे (Forehead) पर निकलने वाले मुहांसे चेहरे (Face) की खूबसूरती में दाग की तरह नजर आते हैं। इसीलिए इन मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए लोग अलग-अलग फेस वॉश, फेस पैक, स्क्रब और महंगे प्रोडक्ट भी आजमाते हैं. लेकिन मुहांसों की समस्या (Problems) शायद ही हल हो पाती है। हालांकि आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर माथे के मुहांसों को जड़ से खत्म करने में कामयाब हो सकते हैं। ऐसे में सोने से पहले माथे व पूरे फेस पर एलोवेरा जेल लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे न सिर्फ माथे के मुहांसे कम होने लगेंगे बल्कि आपके फेस पर भी ग्लो आएगा. वहीं अगर आपको एलोवेरा जेल से एलर्जी है, तो आप फेस पर बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

जहां पुदीना एंटी-बैक्टीरियल होने के साथ-साथ फेस को ठंडा करके ऑयल फ्री रखता है. वहीं गुलाब जल चेहरे पर निखार लाने में मददगार है. इसलिए पुदीने की पत्तियों को पीस कर उसमें गुलाब जल मिला लें. इसे माथे पर अच्छे से अप्लाई करें और 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें

Natural toner is green tea: ग्रीन टी का सेवन जहां बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है। वहीं ग्रीन टी मुहांसों से निजात दिलाने का कारगर नस्खा भी है. ग्रीन टी का पानी चेहरे के लिए नेचुरल टोनर साबित हो सकता है। इसके लिए एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी का बैग डाल कर थोड़ी देर रख दें. फिर इसे किसी बोतल में भरकर रखें और रोज दिन में दो बार कॉटन की मदद से माथे पर लगाएं। इससे माथे का एक्स्ट्रा ऑयल और मुहांसे खत्म हो जाएंगे।

avoid rubbing the forehead: अगर आपके माथे पर मुहांसे हैं, तो त्वचा को रगड़ने से बचें. मुहांसों में स्किन को स्क्रब या रब करने से मुहांसे बढ़ने लगते हैं. साथ ही दिन में दो से तीन बार चेहरे को धोना न भूलें।

take special care of forehead: माथे को मुहांसों से निजात दिलाने के लिए कई छोटी बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी हो जाता है. ऐसे में बालों को माथे पर न आने दें। साथी ही आईब्रो की थ्रेडिंग कराने के बाद उस पर बर्फ लगाना न भूलें। वहीं चेहरे को ऑयल फ्री रखने के लिए फेस को 2-3 बार पानी से धोएं. जिससे चेहरे पर गंदगी जमा नहीं होगी और मुहांसे कम होने लगेंगे।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button