Breaking NewsPolitics NewsUttar Pradesh

योगी कैबिनेट 2.0 ने लिया पहला फ़ैसला, उत्तर प्रदेश की राजनीति में आज क्या-क्या हुआ?

योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. साथ ही दो उप-मुख्यमंत्री समेत दर्ज़नों अन्य मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली है.

शनिवार को कैबिनेट का पहला दिन था और पहले ही दिन 15 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना को जारी रखने का एलान किया गया.

योगी सरकार 2.0 की पहली कैबिनेट का पहला बड़ा फैसला, 3 महीनों तक मिलता रहेगा मुफ्त राशन

शनिवार को लोकभवन में हुई योगी 2.0 कैबिनेट की पहली बैठक में फ़ैसला लिया गया और मुख्यमंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी.

मुख्यमंत्री ने बताया कि अप्रैल 2020 से राज्य सरकार 15 करोड़ गरीब जनता को मुफ्त राशन उपलब्ध करा रही है. इसके तहत अंत्योदय कार्ड धारकों को राज्य सरकार द्वारा 35 किलोग्राम खाद्यान्न दिया जाता है, जबकि पात्र परिवार को प्रति यूनिट 5 किलोग्राम खाद्यान्न मिल रहा है.

इसके अलावा दिसंबर 2021 से राज्य सरकार ने खाद्यान्न के साथ-साथ 1 लीटर रिफाइंड तेल, 1 किलो दाल और 1 किलो नमक भी दे रही है.

ये योजना मार्च 2022 में ख़त्म होने वाली थी लेकिन अब इसे जून 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

अधिकारियों के साथ बैठक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके बाद अपर मुख्य सचिव, प्रमुख मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की, इस दौरान दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक भी मौजूद रहे.

समाजवादी पार्टी विधायक दल के नेता चुने गए अखिलेश

इस बीच अखिलेश यादव को समाजवादी पार्टी विधायक दल का नेता और विपक्ष का नेता चुना गया है. शनिवार को पार्टी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. करहल विधानसभा सीट से जीतने के बाद अखिलेश यादव ने बतौर सांसद इस्तीफ़ा देकर विधायक बने रहने का फ़ैसला किया था.

मुझे बैठक की सूचना नहीं मिली- शिवपाल यादव

एक तरफ़ समाजवादी पार्टी के विधायकों की बैठक चल रही थी. दूसरी तरफ़ न्यूज़ एजेंसी एएनआई पर शिवपाल यादव का बयान सामने आया. शिवपाल का कहना है कि उन्हें विधायक मंडल की बैठक की सूचना नहीं मिली है.

वो कहते हैं, “अभी समाजवादी पार्टी की विधायक मंडल की बैठक चल रही है. सभी विधायकों के पास इसकी सूचना है लेकिन मेरे पास कोई सूचना नहीं है इसलिए मैं भी बैठक में नहीं गया. मैं दो दिनों से इस बैठक के लिए रुका था उसके बाद भी मुझे कोई सूचना नहीं मिली.”

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button