BusinessBreaking News

Top Small Business Ideas : कम बजट में ज्यादा लाभ चाहिए तो शुरू करें ये बिज़नेस

कम बजट के बिज़नेस आइडियाज, ज्यादा लाभ, कमाई (Top Small Business Ideas in HindiProfit)

आज के समय में हर कोई खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहता है, क्योंकि उसे यह पता रहता है कि अगर उसके बिजनेस ने तरक्की की रफ्तार पकड़ ली, तो फिर उसे अधिक से अधिक पैसे कम समय में कमाने से कोई भी नहीं रोक सकता। बिजनेस करने के लिए फंड की तो आवश्यकता होती ही है साथ ही जो सबसे मुख्य चीज होती है, वह यह है कि आदमी के अंदर रिस्क उठाने का जज्बा होना चाहिए, क्योंकि किसी भी बिजनेस में फायदा हो यह जरूरी नहीं है और नुकसान हो यह भी आवश्यक नहीं है।

कम बजट के बिज़नेस आइडियाज (Top Small Business Ideas in Hindi)

आज के टाइम में बिजनेस की इतनी वैरायटी हो चुकी है कि, लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि आखिर वह कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें। हालांकि अगर आपके पास कम बजट है या फिर आपके पास बिजनेस स्टार्ट करने के लिए थोड़ा फंड है, तो आप छोटा मोटा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और धीरे-धीरे उस बिजनेस को तरक्की की राह पर आगे ले जा करके अपने बिजनेस को बड़ा आकार दे सकते हैं। नीचे हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप काफी कम इन्वेस्टमेंट में स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

घर की सजावट का बिजनेस (Home Decoration Business)

अगर आपको सजावट के सामानों को बनाने में अथवा बेचने में इंटरेस्ट है, तो आप चाहे तो कम इन्वेस्टमेंट में सजावट का काम यानी कि डेकोरेशन का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुवात के लिए आपको बहुत ही कम पैसे इन्वेस्टमेंट करने पड़ेंगे, क्योंकि यह बिजनेस कम इन्वेस्टमेंट वाले बिजनेस की कैटेगरी में आता है। इस बिजनेस में आपको सजावट के लिए कुछ सामान खरीदने पड़ेंगे जैसे की लाइट, झालर, फुलझड़ी, गुलदस्ता तथा अन्य प्रकार की चीजें और फिर आपको बर्थडे पार्टी या फिर शादी ब्याह में सजावट का काम प्राप्त करने के लिए अपनी मार्केटिंग करनी पड़ेगी। इसके बाद जब आपको काम मिलना चालू हो जाएगा, तब आप अपने ग्राहक को अच्छी सर्विस दे करके उनका विश्वास जीत सकते हैं, जिसके कारण अगली बार उन्हें जब भी कोई काम पड़ेगा तो वह आपसे ही संपर्क करेंगे।

पुराना सामान खरीदने एवं बेचने का बिज़नेस (Buying and Selling Business)

आजकल बिजी लाइफ स्टाइल के कारण लोगों के घर में जो सामान होते हैं, उनका ज्यादा यूज़ नहीं होता है और कभी-कभी सामान यूज़ ना होने के कारण सामान खराब हो जाता हैं। ऐसे में आप चाहे तो पुराने सामान को खरीदने और बेचने का धंधा कर सकते हैं। इसे आप कबाड़ी का धंधा भी कह सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस को स्टार्ट करते हैं, तो आपको ज्यादा फंड लगाने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपके पास ₹10,000 हैं, तब भी आप इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं और प्रॉफिट बढ़ने पर आप इस बिजनेस को बड़ा आकार दे सकते हैं। आपको बता दें कई लोग इस बिजनेस को काफी हीन भावना से देखते हैं परंतु इस बिजनेस में काफी तगड़ी कमाई है।

हैंड मेड प्रोडक्ट बनाने का बिजनेस (Hand Made Product Making Business)

यह बिजनेस उन महिलाओं के लिए सबसे अच्छा बिजनेस माना जाता है, जो क्रिएटिव है और जो क्रिएटिव प्रोडक्ट बना सकती है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, हैंड मेड प्रोडक्ट के तहत विभिन्न प्रकार की चीजें आती है, जैसे कि मोमबत्ती, साबुन, हैंडबैग्स, पेंटिंग, ज्वेलरी, सजावटी दिया, तोरण,रंगोली, कढ़ाई बुनाई से संबंधित प्रोडक्ट,मिट्टी, मॉम या 3D छापे से बना हुआ सजावटी सामान, हाथ के द्वारा बनाया गया पेपर, गिफ्ट बॉक्स इत्यादि। हैंड मेड प्रोडक्ट में आपके पास बहुत सारी वैरायटी होती है, जिसमें से आप अपनी सहूलियत के हिसाब से किसी भी प्रोडक्ट का निर्माण कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको काफी कम इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ता है। ऊपर जो प्रोडक्ट हमने आपको बताए हैं वह देखने में तो सामान्य लगते हैं परंतु इन प्रोडक्ट के काफी अच्छे दाम बाजार में प्राप्त होते हैं।

अगरबत्ती और मोमबत्ती बनाने का बिजनेस (Agarbatti and Candle Making Business)

अगरबत्ती और मोमबत्ती निर्माण का बिजनेस भी एक फायदेमंद बिजनेस माना जाता है। जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे देश में साल भर में कई त्यौहार आते हैं और सभी त्योहारों में अगरबत्ती या फिर मोमबत्ती की आवश्यकता पड़ती ही है। ऐसे में इन दोनों प्रोडक्ट की डिमांड हमेशा बनी हुई रहती है। इसलिए जो भी व्यक्ति इन प्रोडक्ट को बनाता है या फिर किसी भी प्रकार से इनके साथ जुड़ा हुआ है, उसकी कमाई हमेशा होती रहती है। अगर आप अगरबत्ती और मोमबत्ती का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ₹2,000 से लेकर ₹3,000 तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है और अगर आप हाथों से अगरबत्ती बनाते हैं, तो आपको 5 से 10 हजार रुपए तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। इसमें कच्चा माल शामिल है। अगर आप मशीनों के द्वारा अगरबत्ती और मोमबत्ती बनाना चाहते हैं, तो आपको ₹20,000 से लेकर 40,000 रुपए लगाने पड़ सकते हैं। लेकिन इस बिज़नेस से आपको आगे फायदा बहुत होता है।

पर्दे की सिलाई का बिजनेस (Curtain Sewing Business)

यह बिजनेस घर बैठे ही बिजनेस करने वाले लोगों के लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस माना जाता है। खासतौर पर तो महिलाएं इस बिजनेस को घर बैठे ही कर सकती हैं। फिर चाहे वह ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं हो या फिर शहरी क्षेत्र की महिलाएं हो, इस बिजनेस की मुख्य बात यह है कि इसमें आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। अगर आपके पास पहले से ही सिलाई मशीन है, तो आपको इस बिजनेस में कुछ भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है, क्योंकि जो व्यक्ति आपके पास पर्दा सिलवाने आता है, वह पर्दा सिलवाने का कपड़ा साथ में ही लेकर आता है, साथ में डोरा भी आपको देता है। आपको बस उस कपड़े को सही मात्रा में और सही आकार में सिल करके सही टाइम पर उस व्यक्ति को देना होता है। इस बिजनेस में आपकी कमाई इस बात पर डिपेंड करती है कि आप रोज कितने पर्दे सिलते हैं अथवा सिलती हैं। फिर भी अगर सामान्य आंकड़े के अनुसार देखा जाए तो आप अगर रोजाना एक या दो पर्दे भी सिलती हैं, तो आप आसानी से रोजाना ₹500 से लेकर ₹600 तक कमा सकती हैं।

गिफ्ट बास्केट बनाने का बिजनेस (Gift Basket Making Business)

इंडिया में हर साल वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। इसके अलावा हर साल महीने में कई लोगों के बर्थडे भी आते हैं, ऐसे में गिफ्ट बास्केट की डिमांड सबसे ज्यादा होती है। इसीलिए आप चाहे तो घर बैठे ही गिफ्ट बास्केट बना सकते हैं। गिफ्ट बास्केट बनाने के लिए आप पुराने कार्टन बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर मजबूत पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।इन्वेस्टमेंट के नाम पर आपको इसमें नाम मात्र के पैसे ही लगाने पड़ते हैं। गिफ्ट बास्केट बना करके आप ऑनलाइन भी सेल कर सकते हैं या फिर लोकल मार्केट में भी बेच सकते हैं अथवा अपने घर से भी इसकी सेलिंग कर सकते हैं और अगर आप दुकान चलाते हैं, तो आप दुकान पर भी इसे बेच सकते हैं।

Q : कम बजट वाले टॉप बिज़नेस कौन से हैं ?

Ans : घर सजावट का काम, हैंड मेड प्रोडक्ट बनाने का काम, गिफ्ट बास्केट बनाने का काम, अगरबत्ती मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस आदि.

Q : कम बजट वाले बिज़नेस में कितना प्रॉफिट मिलता है ?

Ans : कम से कम 20 से 30 हजार रूपये तक का.

Q : महिलाएं घर बैठे कौन सा बिजनेस करें ?

Ans : आचार बनाने का बिजनेस, हैंड मेड प्रोडक्ट बनाने का बिजनेस, राखी बनाने जैसे कई बिजनेस कर सकती है।

Q : पर्दा सिलने के बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा ?

Ans : इसमें आपको कुछ भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ेगा और अगर करना भी पड़ेगा, तो वह सिर्फ मशीन के लिए.

Q : आज के टाइम में सबसे प्रॉफिटेबल बिजनेस कौन सा है ?

Ans : ब्लॉगिंग, शेयर मार्केट में इन्वेस्ट, रेस्टोरेंट का बिजनेस आदि।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button