Breaking NewsIndia News

राजस्थान में एक बार फिर शिक्षकों ने दलित छात्रों को पीटा, मामला दर्ज

राजस्थान के पाली जिले में 14 वर्षीय दलित छात्र की कथित तौर पर पिटाई करने के आरोप में एक सरकारी स्कूल के शिक्षक को हिरासत में लिया गया और उसे निलंबित कर दिया गया। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

दौसा में भी सामने आया ऐसा ही मामला
पुलिस ने बताया कि राजस्थान के दौसा जिले में इसी तरह की एक घटना में पांचवीं कक्षा के एक दलित छात्र की स्कूल के शिक्षक ने कथित तौर पर पिटाई कर दी। पुलिस ने दोनों घटनाओं के संबंध में शिक्षकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। पाली जिले के बगड़ी थाना प्रभारी भंवरलाल ने बताया कि पाली जिले में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक भंवर सिंह के खिलाफ बृहस्पतिवार रात 14 वर्षीय दलित छात्र के साथ कथित मारपीट का मामला दर्ज किया गया है।

शिक्षक हुआ निलंबित
पुलिस ने बताया कि नौवीं कक्षा के दलित छात्र के परिजनों की ओर से दर्ज शिकायत के आधार पर शिक्षक भंवर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे हिरासत में ले लिया गया है। वहीं शिक्षा विभाग ने आरोपी शिक्षक को निलंबित कर दिया है।

दौसा के सिकंदरा थाना क्षेत्र में एक सरकारी स्कूल के शिक्षक रामेश्वर गुर्जर के खिलाफ बृहस्पतिवार को पांचवीं कक्षा के एक दलित छात्र की कथित तौर पर पिटाई का मामला सिकंदरा थाने में दर्ज किया गया है। मानपुर के सर्किल अधिकारी संतराम ने बताया कि घटना छह अगस्त की है और परिजनों की ओर से घटना के 19 दिन बाद इस संबंध में बृहस्पतिवार को सिंकदरा थाने में मामला दर्ज करवाया गया है। उन्होंने बताया कि छात्र का चिकित्सकीय परीक्षण कराया गया है और मामले की जांच जारी है।

क्या है पूरा मामला
उल्लेखनीय है कि बाड़मेर के कोतवाली थाना क्षेत्र में बुधवार को एक सरकारी स्कूल में एक शिक्षक ने कक्षा सात के एक दलित छात्र की कथित रूप से पिटाई इसलिये कर दी क्योंकि वह पूछे गए सवालों का उत्तर नहीं दे पाया था। विभिन्न दलित संगठनों ने इस मामले में अपना विरोध दर्ज कराया है, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी शिक्षक को हिरासत में ले लिया था।

इससे पूर्व जालोर में एक नौ वर्षीय दलित छात्र की 20 जुलाई को स्कूल के शिक्षक ने पीने के पानी के बर्तन को छूने पर कथित तौर पर पिटाई कर दी थी। बाद में 13 अगस्त को छात्र की अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई थी।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button