LAHDC Election: BJP को ज्यादा सीटें जीतकर भी कैसे लगा झटका, कांग्रेस ने लद्दाख में कर दिया खेल

पांच राज्यों के विधानसभा और 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी की चिंताएं बढ़ती नजर आ रही हैं। रविवार को घोषित लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (LAHDC) चुनाव के नतीजों में भाजपा के खाते में सिर्फ 2 सीटें ही आई हैं। जबकि, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस यानी NC गठबंधन में 22 सीटों पर जीत हासिल की है।

बड़े नेता हारे
चुनाव में भाजपा के बड़े नामों को भी हार का सामना करना पड़ा। पार्टी ने पोयेन सीट से हाजी इनायत अली को मैदान में उतारा था, लेकिन एनसी उम्मीदवार मोहम्मद आमीन ने उन्हें 360 मतों के अंतर से हरा दिया। खास बात है कि निर्दलीय उम्मीदारों में भी दो ने जीत हासिल की है। करगिल में भाजपा की इस हार को बड़ा झटका माना जा रहा है।

भाजपा ने स्ताक्चे खंगराल और छा सीटों पर जीतने में सफलता हासिल की है। इस चुनाव में एक ओर जहां एनसी के खाते में 12 सीटें आईं। वहीं, कांग्रेस 5 सीटें जीतने में सफल रही। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, ‘ये नतीजे उन सभी ताकतों और दलों के लिए संदेश हैं, जिन्होंने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक तरीके से लोगों की मर्जी के बगैर बांट दिया।’

Exit mobile version