Russia-Ukraine News: यूक्रेन से लौटै मेडिकल छात्रों की आनलाइन क्लास शुरू, अभिभावकों को भी राहत

रूस-यूक्रेन युद्ध की विभीषिका से घर लौटे मेडिकल के छात्रों के लिए सुखद खबर आई है। उनकी आनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई है। 24 फरवरी से बंद पढ़ाई का क्रम शुरू हुआ तो छात्रों और परिजनों ने भी राहत की सांस ली। अपने प्रोफेसर की कमिटमेंट को लेकर परिजनों ने कहा कि हमें तो उम्मीद ही नहीं थी कि इतनी जल्दी कुछ हो सकेगा। हालांकि जो पहल शुरू हुई है, इसने बच्चों के बीच एक नई रोशनी जगा दी है। अब बच्चे क्लास कर रहे हैं और उनके चेहरे पर रही शिकन और तनाव गायब हो गया है।

What's the latest on Russia's war in Ukraine?

जूम एप पर आनलाइन हो रही क्‍लास

यूक्रेन में फंसे प्रयागराज के 62 छात्रों की सूची सामने आई थी। इनमें से सभी यूक्रेन छोड़ चुके हैं, एक छात्र पोलैंड में है बाकी सभी की स्वदेश वापसी हो गई है। बोगोमोलेट्स नेशनल मेडिकल कालेज की तृतीय वर्ष की छात्रा आस्था सिंह ने बताया कि यह काफी अलग है, जिस माहौल से हम निकल कर आए और जिस माहौल में अभी हमारे प्रोफेसर फंसे हैं, उसके बीच क्लास थोड़ा अलग है। हालांकि हमें कोई दिक्कत नहीं हैं। हमें इसके लिए ग्रुप में मैसेज भेजा गया कि 14 मार्च से हमारी क्लास चलेगी। मेरी जूम पर क्लास शुरू हुई है। अभी दो ही क्लास हुई है। अब हम अपनी पढ़ाई आगे जारी रख रहे हैं।

यकीन नहीं हो रहा इतनी जल्दी शुरू हुई क्लास

टर्नोपिल स्टेट मेडिकल यूनविर्सिटी में एमबीबीएस तृतीय वर्ष की छात्रा साक्षी त्रिपाठी बताती हैं कि यकीन ही नहीं हो रहा कि इतनी जल्दी हमारी क्लास भी शुरू हो सकती है। मैं अपनी यूनिवर्सिटी  खासकर अपने प्रोफेसर का धन्यवाद करती हूं, जो इतने खतरे में होने के बावजूद हमारे लिए आनलाइन क्लास चला रहे हैं। सोमवार से ही हमारी क्लास शुरू हो गई है। उनकी सकारात्मकता और आत्मविश्वास हमें भी बहुत बल दे रही है।

Khursheed Khan Raju

I am a passionate blogger. Having 10 years of dedicated blogging experience, Khurshid Khan Raju has been curating insightful content sourced from trusted platforms and websites.

Leave a Comment