Corona VirusHealth News

जाने अगले दो दिन देश भर में Corona Vaccination न होने की वजह

अगले दो दिन तक देशभर में कोरोना महामारी के खिलाफ जारी Corona vaccination नहीं किया जाएगा। मतलब 27-28 फरवरी को टीका नहीं लगाया जाएगा।इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है। मंत्रालय ने कहा कि अगले दो दिन Co-Win digital platform को 1.0 से 2.0 में परिवर्तित किया जाएगा। जिसके चलते Corona Vaccination की प्रक्रिया दो दिन तक रोकी जा रही है।

xcorona vaccine 1597815107 jpg pagespeed ic gykk0hyv6u 1601660747

पिछले दिनों मोदी सरकार ने Corona vaccination का दायरा बढ़ाने का फैसला किया था। इसके अनुसार एक मार्च से मुफ्त टीकाकरण अभियान में वरिष्ठ नागरिकों यानी 60 साल के ऊपर के उम्र के लोगों शामिल किया जाएगा। इसके अलावा किसी बीमारी से ग्रस्त 45 साल के अधिक उम्र के लोग भी टीकाकरण करा सकेंगे। अब टीकाकरण अभियान में निजी क्षेत्र भी शामिल होंगे।

covid 19 vaccine 1500x856 1

यूरोप और अमेरिका को देखें तो हमारे देश से पहले, वहां टीकाकरण की शुरुआत हुई, खासकर ब्रिटेन में, लेकिन वहां केस में कोई कमी नहीं हुई है। हमारे देश में केस धीरे-धीरे कम हो रहे हैं, इसकी वजह है कि लोगों ने वायरस को गंभीरता से लिया और नियमों का पालन किया।

1594917346 8714

देश के ग्रामीण इलाके अभी भी सुरक्षित हैं, इसकी वजह केवल ये है कि वहां लोग भीड़ नहीं मचाते हैं। ज्यादा लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा नहीं करनी चाहिए। लेकिन यह कह देना कि वैक्सीन की जरूरत नहीं है, ऐसा सही नहीं है, क्योंकि कोरोना वायरस काफी तेजी से फैलने वाली महामारी है। ऐसे में वैक्सीन न लेने, मास्क पहनने में या सुरक्षित दूरी में लापरवाही हानिकारक हो सकती है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button