HEALTH

Tadi पीने के फायदे

Tadi एक ऐसी चीज इसके लिए बिहार में सत्ता तक छोड़ने की बात कह दी गई कद्दावर नेता और केंद्रीय मंत्री रहे रामविलास पासवान ने इस साड़ी को बैन से बचाने के लिए यह तक कह दिया था कि रोज सूर्योदय से पहले ताड़ी का सेवन करने वाले आदमी का स्वास्थ्य सेवन न करने वाले से बढ़िया नहीं रहा तो वह सत्ता छोड़ देंगे |

आपने असर ताड़ का नाम शायद मुहावरों में सुना हो या फिर कुछ लोग शायद आज भी शब्द से अनजान हो चाहे कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो ताड़ी का नाम सुनते ही सबसे पहले नशे का ख़याल अपने दिमाग़ में ले आए होंगे लेकिन आज हम आपको ताड़ी की स्पेशलिटी बताएंगे |

Tadi ​ नारियल पेड़ के फूलों के रस या किसी अन्य पाम ट्री जैसे खजूर के रस से बनती है। ताड़ी का स्वाद मीठा होता है। अधिकतर ताड़ी का उपयोग पेय पदार्थों को बनाने और स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए प्राकृतिक दवाओं के रूप में किया जाता है। ताड़ी में पीएच स्तर 8 से 9 होता है। ताड़ी पोषक तत्व का भंडार मानी जाती है। इसमें सुक्रोज, प्रोटीन, एस्कोरबिक एसिड, फाइबर, एमिनो एसिड और विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

Tadi min

फायदे:

Tadi : वजन बढ़ाने में सहायक

पतला शरीर हर किसी इंसान की पसंद नहीं होता क्योंकि अधिक वजन कम होना कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्हे वजन बढ़ाने में कठिनाई होती है। अगर आप भी उन्हीं व्यक्तियों में से एक हैं तो आपको एक बार जरूर ताड़ी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

Tadi : कब्ज से राहत

कब्ज शरीर में फाइबर की कमी के कारण होती है। अगर आप अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको भरपूर मात्रा में फाइबर का सेवन करना चाहिए। आप फल या ताजा सब्जियों से फाइबर प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन फल और सब्जियों के अलावा, ताड़ी में भी फाइबर पाया जाता है। इसलिए अगर आप कब्ज को दूर करना चाहते हैं तो आपको एक बार ताड़ी का सेवन जरूर करना चाहिए।

Tadi : पेट दर्द की राहत

ताड़ी पेट दर्द में लाभकारी होती है! रात मे देर से भोजन करना,गलत भोजन करना और संवेदनशीलता (किसी प्रकार की कोई एलर्जी) जैसे कारणों से पेट दर्द हो सकता है। हममें से अधिकतर लोग पेट दर्द को हल्के में लेते हैं, लेकिन आपको पेट दर्द की परेशानी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह कई प्रकार की समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए अगर आपको पेट दर्द की समस्या है, तो आपको ताड़ी का सेवन जरूर करके देखना चाहिए।

Tadi : बुखार की राहत

बहुत से लोगों को यह बात नहीं पता है कि ताड़ी के सेवन से बुखार का इलाज किया जा सकता है। जब हमारी इम्युनिटी कमजोर होती है तो हम अक्सर बीमारियों की चपेट में आते रहते हैं। बुखार भी हमारे शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली की कमजोरी का कारण होता है। ब्राउन शुगर को ताड़ी के साथ मिक्स करके पीने से शरीर को गर्मी मिलती हैं, जिससे बुखार और उससे जुड़े लक्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है।

Tadi : हड्डियों को मजबूत बनाएं

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि ताड़ी के सेवन से हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है। हड्डियों के घनत्व को बनाये रखने के लिए कुछ विटामिन्स और खनिज पदार्थ की जरूरत होती है। क्योंकि बोन डेंसिटी हमारी उम्र के साथ साथ कम होती जाती है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कई प्रकार की हड्डियों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए,यदि आप बोन डेंसिटी को बनाये रखना चाहते हैं तो आप सीमित मात्रा में ताड़ी का सेवन शुरू कर सकते हैं।

Tadi : स्तनपान के लिए लाभकारी

ताड़ी का सेवन उन माताओं के लिए बहुत ही लाभकारी है जिन्होंने हाल ही में बच्चे को जन्म दिया है। कभी-कभी दूध का सुचारू रूप से ना निकलना स्तनपान की प्रक्रिया में परेशानी पैदा कर सकता है। ऐसे में माताओं को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि ताड़ी​ का सेवन, स्तन दूध से जुड़ी हर समस्या में मदद कर सकता है। यह कई लोगों द्वारा सिद्ध किया गया है कि ताड़ी​ का सेवन दूध को सुचारू बनाने के लिए बहुत उपयोगी होता है।

ताड़ी पीने के बेमिसाल फायदे !

Tadi : आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा

ताड़ी​ आंखों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने में मदद कर सकती है। इसमें विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो अन्य फलों और सब्जियों में भी होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी 1 (थायामिन) भी पाया जाता है जो हमारी दृष्टि में सुधार करने में सहायता करता है। पश्चिम और मध्य अफ्रीका में, अधिकांश निवासियों ने आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए ताजा ताड़ी का सेवन करने की सलाह दी है।

Tadi : ह्रदय के लिए लाभकारी

एक रिसर्च के अनुसार ताड़ी का सीमित मात्रा में सेवन आपके ह्रदय के लिए लाभकारी हो सकता है। यह हार्ट फेलियर जैसी कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के विकास का जोखिम कम करने में मदद करती है। 2008 में लिंगबर्ग और एज्रा द्वारा किये गए अध्ययन के अनुसार ताड़ी में पोटेशियम होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

Tadi : कैंसर से लड़ाई में सहायक

ताड़ी में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है। हालांकि, यह बात आपको अविश्वसनीय लग सकती है, लेकिन यह सच है। ताड़ी में रिबोफ्लाविन पाया जाता है जो विटामिन बी 2 के नाम से भी जाना जाता है रिबोफाल्विन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कुछ प्रकार के कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल से लड़कर आपकी रक्षा करता है। यदि ताजा ताड़ी का सिमित मात्रा में सेवन किया जाए तो आपके शरीर को उचित मात्रा में विटामिन बी 2 का पोषण प्राप्त हो सकता है।

Tadi : त्वचा, बाल और नाखूनों के लिए

ताड़ी में आयरन और बिटामिन बी की भरपूर मात्रा होती है। ये पोषक तत्व त्वचा, बालों और नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। हमारे शरीर में कुछ कोशिकाओं के विकास, वृद्धि तथा सही कार्यकलाप के लिए आयरन बहुत जरूरी होता है। ताड़ी में मौजूद ये गुण हमारे ऊतकों की मरम्मत (रिपेयर) और स्वस्थ कोशिकाओं के विकास को बढ़ाने में मदद करते हैं

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button