Breaking NewsCorona VirusNational News

PM Modi ने कोवैक्सीन लगवाकर देश को दिया एक सन्देश

इन दिनों देश भर में कोरोना टीकाकरण अभियान चल रहा है। वहीं इस बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे चरण की शुरुआत करते हुए आज राजधानी दिल्ले के एम्स अस्पताल में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज खुद लगवाई। जिसकी जानकारी पीएम मोदी ने खुद ही दी है। फिलहाल पीएम को Corona Vaccine की पहली खुराक मिली है।

download

देशभर में कोरोना वायरस टीकाकरण का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है। इस चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को और किसी भी बीमारी से पीड़ित 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

PM Modi सुबह करीब 6 बजे एम्स पहुंचे और वहां कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई।

पीएम मोदी ने इस टीकाकरण के जरिये कई संदेश देने की कोशिश भी की है। आपको पता होगा कि भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने जब भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन को अनुमति दी थी तो कई जानकारों समेत विपक्ष ने सवाल किया कि जो वैक्सीन फिलहाल ट्रायल के तीसरे फेज में थी, एकाएक उसे मंजूरी कैसे दे दी गई। छत्तीसगढ़ में सीएम भूपेश बघेल की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार ने बायोटेक की वैक्सीन को ठुकरा दिया था।

download 1

हालांकि पीएम मोदी को एम्स में जो वैक्सीन लगाई गई, वह भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सीन ही है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री ने इससे विपक्षी दलों समेत देश के सभी लोगों को यह संदेश दिया है कि कोवैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। बता दें कोवैक्सीन पूरी तरह से मेड इन इंडिया है। इसके निर्माण में ICMR ने भी सहयोग दिया है।

इससे पहले 16 जनवरी से देश में कोरोना रोधी वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया गया था। विपक्ष समेत कई लोग यह सवाल उठा रहे थे कि आखिर पीएम वैक्सीन कब लगवाएंगे।

बीते बुधवार को जब पीएम की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में वैक्सीनेशन के दूसरे चरण का ऐलान हुआ तब केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पीएम और मंत्रियों के वैक्सीन लगवाने से जुड़े सवाल पर कहा था- “जो लोग टीका लगवाना चाहते हैं, वे एक मार्च से अपनी पसंद के स्थान पर टीका लगवा सकते हैं”।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button