Breaking NewsUttar Pradesh

यूपी में बच्चों पर इस नई मुसिबत का हमला, डॉक्टरों ने दी ऐसे एहतियात बरतने की सलाह

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो अगले कुछ दिनों तक उनकी सेहत को लेकर ज्यादा सतर्क हो जाएं। क्योंकि, पांच साल तक के बच्चों पर एलर्जी ने हमला बोल दिया है। बड़ी संख्या में बच्चे अचानक सर्दी-जुकाम, हल्के बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ तथा सांस फूलने की समस्या से पीड़ित हो गए हैं। अस्थमा एलर्जी की चपेट में आने वाले बच्चों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

UP-बिहार में वायरल बुखार का कहर, फिरोजाबाद में 55 की मौत, NMCH में 87 भर्ती  - Many UP-Bihar districts in grip of viral fever - News AajTak

मुरादाबाद में बच्चों के विशेषज्ञ चिकित्सक एवं इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (आईएपी) के पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. शलभ अग्रवाल ने बताया कि त्योहारी सीजन के बीच मौसम में बदलाव इस समस्या का प्रमुख कारण बना है। पांच साल तक के छोटे बच्चों की सेहत के नजरिये से देखें तो मौसम काफी तेजी से बदला है।

अभिभावकों को उन्हें लेकर बहुत ज्यादा सतर्क हो जाने की जरूरत है। बच्चों को ठंडी हवा, ठंडी चीजें खाने से बचाएं। अस्थमा अलर्जी के प्रति संवेदनशील बच्चों की हालत ठंडे पानी, कोल्ड ड्रिंक आदि ठंडी चीजों के सेवन से ज्यादा बिगड़ सकती है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button