Sports NewsBreaking NewsCricket

India vs West Indies 2nd Test: टीम इंडिया का 34 साल से कायम है पोर्ट ऑफ स्पेन में डंका, रोहित की टीम रचेगी इतिहास!

IND vs WI Test 2023 Second Test: पोर्ट ऑफ स्पेन में टीम इंडिया पिछले 34 साल से नहीं हारी है. एक तरह से यह स्टेडियम टीम इंडिया के लिए पसंदीदा है. आज (20 जुलाई) को टीम इंडिया यहां अपना वर्तमान टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेलने उतरेगी. भारत और वेस्टइंडीज के बीच यह 100वां टेस्ट मुकाबला होगा.

 

Ex-India player's stunning reply to fan's 'when did you play cricket?' comment | Cricket - Hindustan Times

India vs West Indies 2nd Test 2023 Records, Playing 11, Preview:

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया (Team India) क्रेग ब्रेथवेट की वेस्ट इंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में खेलने उतरेगी. यह मैच पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल (Queen’s Park Oval) में होगा. खास बात यह है कि पोर्ट ऑफ स्पेन में 34 साल से टीम इंडिया नहीं हारी है. टीम इंडिया सात साल बाद यहां टेस्ट खेलने के लिए उतर रही है. यह स्टेडियम महान बल्लेबाज ब्रायन लारा का भी होम ग्राउंड है. सबसे बड़ी बात यह भी है कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच यह ऐतिहासिक टेस्ट मैच होगा, क्योंकि दोनों टीमों के बीच यह 100वां टेस्ट मैच होगा. वैसे, अगस्त 2016 में टीम इंडिया आखिरी बार  वेस्टइंडीज से खेली थी. 2019 में जब टीम इंडिया कैरेबियाई दौरे पर आई तो त्र‍िन‍िदाद के स्टेडियम में कोई टेस्ट नहीं हुआ था. पोर्ट ऑफ स्पेन का मैदान भारत का हमेशा पसंदीदा रहा है. साल 1989 के बाद यानी पिछले 34 साल में भारत ने पोर्ट ऑफ स्पेन के क्वींस पार्क ओवल मैदान में कोई टेस्ट नहीं हारा है. इस दौरान भारत ने यहां दो टेस्ट खेले हैं. इनमें से एक जीता और एक ड्रॉ रहा. भारतीय टीम को यहां 1989 में आख‍िरी बार हार मिली थी. भारत ने पोर्ट ऑफ स्पेन में कुल 13 टेस्ट खेले हैं. इनमें से तीन में जीत हासिल की है और तीन हारे हैं. बाकी के सात टेस्ट ड्रॉ रहे. अगर विंडीज के ख‍िलाफ टीम इंडिया जीत जाती है तो यह स्टेडियम विदेश में संयुक्त रूप से सबसे सफल बन जाएगा. भारत ने सबसे ज्यादा विदेश में टेस्ट मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में जीते हैं. इंग्लैंड के लॉर्ड्स, त्र‍िनिदाद के क्ववींस पार्क ओवल, जमैका के सबाइना पार्क, बांग्लादेश के शेरे-बांग्ला-नेशनल स्टेडियम में टीम इंडिया ने तीन-तीन टेस्ट जीते हैं. ऐसे में भारत के पास पोर्ट ऑफ स्पेन में  इत‍िहास रचने का मौका है.

Get Latest IPL News

पोर्ट ऑफ स्पेन का इत‍िहास  :-

टीम इंडिया ने सबसे पहले 1953 में पोर्ट ऑफ स्पेन में कोई टेस्ट खेला था. उस साल उसने यहां दो टेस्ट हुए और दोनों ड्रॉ रहे. 1962, 1965 में यहां टीम इंडिया टेस्ट खेली तो दोनों में हार म‍िली. भारत ने कैरेबियाई धरती पर अपनी सबसे पहली टेस्ट जीत पोर्ट ऑफ स्पेन में ही दर्ज की, जो 1971 के दौरे पर आई थी. यही वह साल था जब भारत ने वेस्ट इंडीज को पहली बार टेस्ट सीरीज पछाड़ा था. साल 2016 में जब टीम इंडिया यहां टेस्ट खेली तो बारिश और गीले मैदान के चलते मैच नहीं हो पाया था. 2002 में आखिरी बार भारत ने पोर्ट ऑफ स्पेन में जीत हासिल की थी तब जीत के नायक वीवीएस लक्ष्मण रहे थे. उन्होंने दोनों पारियों में पचासा जड़ते हुए भारत की 37 रन से जीत तय की थी ।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button