Breaking NewsIndia News

पहली बार सऊदी अरब पर खुलकर भड़का देवबंद का दारुल उलूम, तबलीगी जमात पर बैन को लेकर जताया ऐतराज

Darul Uloom Deoband issued important fatwa Roza will not be broken by giving samples for corona test | दारुल उलूम देवबंद ने जारी किया अहम फतवा, कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल देने

सऊदी अरब में तबलीगी जमात पर प्रतिबंध लगाने की देवबंद स्थित दारुल उलूम ने निंदा की है। दुनिया भर में इस्लामिक अध्ययन के लिए मशहूर दारुल उलूम देवबंद के मुखिया मौलाना अब्दुल कासिम नोमानी ने सऊदी सरकार के फैसले को गलत करार दिया है। इसके साथ ही उन्होंने सऊदी अरब से अपील की है कि वह अपने फैसले पर एक बार फिर से विचार करे। उन्होंने कहा कि यदि तबलीगी जमात पर प्रतिबंध लगा रहेगा तो मुसलमानों के बीच गलत संदेश जाएगा। यह पहला मौका है, जब देवबंद की ओर से खुलकर सऊदी सरकार की आलोचना की गई है।

हाल ही में सऊदी अरब की सरकार ने तबलीगी जमात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया था। यही नहीं सऊदी अरब के धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने तबलीगी जमात पर कड़ी टिप्पणी करते हुए उसे आतंकवाद का द्वार भी बताया था। प्रमुख मुस्लिम एक्टिविस्ट जफर सरेशवाला ने कहा, ‘मैं सऊदी अरब की सरकार के फैसले से सरप्राइजज हूं। तबलीगी जमात ने तो हमेशा अतिवादी विचारों का विरोध किया है। आज के दौर के सभी जिहादी मूवमेंट्स से उसने दूरी बनाए रखी है। यहां तक कि तालिबान की ओर से भी कई बार तबलीगी जमात की निंदा की जा चुकी है।’

devband darul uloom

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब की ओर से तबलीगी जमात को आतंकवाद का गेटवे बताना अस्वीकार्य और अविश्वसनीय है। इस बैन को लेकर अब तबलीगी जमात की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। जमात के प्रवक्ता समीरुद्दीन कासमी ने ब्रिटेन से एक वीडियो संदेश जारी कर रहा, ‘तबलीगी जमात पर यह बड़ा आरोप है। इसका आतंकवाद से कोई कनेक्शन नहीं रहा है। तबलीगी जमात तो वह संगठन है, जो आतंकवाद कतो रोकता है, उसकी निंदा करता है और उससे दूरी बनाकर रखता है।’ उन्होंने कहा कि हम किसी को भी किसी मजहब, संप्रदाय और देश के खिलाफ नहीं बोलने देते।

जमात के नेता बोले- हमारा कोई व्यक्ति आतंकी हरकत में नहीं पकड़ा गया

तबलीगी जमात के नेता ने कहा कि हम इस्लाम के 5 स्तंभों में ही यकीन रखते हैं। आज हमारा कोई शख्स आतंकी गतिविधियों में नहीं पकड़ा गया है। उन्होंने कहा कि शायद सऊदी अरब सरकार को गलत जानकारी दी गई है। जमात के एक सदस्य मोहम्मद मियां ने कहा कि दुनिया भर में हम सक्रिय है। यहां तक कि सऊदी अरब में भी मुस्लिमों को सही राह पर लाने का काम तबलीगी जमात की ओर से किया जाता है। हम सऊदी अरब के फैसले पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे, लेकिन जमात की ओर से समाज के लिए काम जारी रखा जाएगा।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button