Breaking NewsUttar Pradesh

पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी, दिखेगा जगुआर, सुखोई और मिराज का जलवा

PM Modi To Inaugurate Purvanchal Expressway Today By Landing On C 130J Super Hercules Aircraft | Purvanchal Expressway: मिराज-सुखोई और जगुआर का दिखेगा जलवा, पीएम मोदी आज करेंगे पूर्वांचल ...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को गाजीपुर से लखनऊ तक पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे। 340 किमी लम्बे इस एक्सप्रेस वे से गाजीपुर से लखनऊ की दूरी महज साढ़े तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी। यहां बनने वाली पुलिस चौकियों के साथ हेलिपैड भी बनाया जाएगा। उद्घाटन समारोह में वायुसेना का 45 मिनट का एयर शो भी होगा, जिसमें जगुआर, सुखोई और मिराज जैसे आधुनिकतम लड़ाकू विमान एक्सप्रेसवे पर बनी एयरस्ट्रिप से उड़ान भरेंगे।

यूपीडा के सीईओ अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि दोहपर 1.30 से 2.45 बजे तक कार्य़कम चलेगा और इसके बाद एयर शो होगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अक्तूबर 2018 में किया था। देश में दो बार कोविड लहर व आजमगढ़ समेत कई जिलों में भारी बारिश के बाद भी निर्माण कार्य जारी रहा और समय पर इसे पूरा किया गया। इस प्रोजेक्ट पर इसके बजट का 90.17 फीसदी से ज्यादा खर्च हो चुका है। अब पूर्वांचल से लोग दिल्ली तक आसानी से जा सकेंगे। वहीं बिहार से भी लोगों का कनेक्ट भी आसान होगा।

02 06 2021

एक्सप्रेस वे पर आठ पेट्रोल पम्प स्थापित किए जा रहे हैं और चार स्थानों पर सीएनजी स्टेशन बनाए जाने हैं। इसी के साथ मोबाइल चार्जिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक सबस्टेशन बनाने की योजना पर भी विचार चल रहा है। एक्सप्रेस वे के आरओडब्ल्यू के तहत 4.50 लाख वृक्षारोपण भी किया जा रहा है।

इन जिलों से गुजरेगा

गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, अम्बेडकर नगर, अयोध्या, सुलतानपुर, अमेठी, बाराबंकी और लखनऊ।

सात बड़े रेलवे ओवरब्रि‍ज पड़ेंगे

सात बड़े रेलवे ओवरब्रिज, 104 छोटे ब्रिज, 271 अण्डरपास, 525 पुलिया, आठ प्रसाधन ब्लॉक, आठ जनसुविधा परिसर और आठ पेट्रोल पम्प।

यह यूपी के विकास पथ के लिए विशेष दिन है। दोपहर 1.30 बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन होगा। यह परियोजना यूपी की प्रगति के लिए कई लाभ लेकर आई है।

Purvanchal Expressway East S New Way Of Progress Is Ready PM Modi Will Inaugurate The Expressway Today | Purvanchal Expressway Pics: पूरब की 'तरक्की का नया रास्ता' तैयार, पीएम मोदी आज करेंगे

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button