Breaking NewsUttar Pradesh

Budget 2021: उत्तर प्रदेश सरकार शुरू करने जा रही महिलाओ के लिए ये बड़ी योजनायें

उत्तर प्रदेश के विधान सभा में बजट की कार्यवाही शुरू हो गयी है। इस बजट में योगी सरकार महिलाओं के लिए बड़ी योजनाओ की बात कर रही है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए महिलाओं के लिए 100 करोड़ रुपए की कन्‍या कुपोषण योजना और दो सौ करोड़ रुपए की महिला सामर्थ्‍य योजना शुरू करने का ऐलान किया।

budget

यह पहला पेपरलेस बजट है, दरअसल कोरोना के चलते पेपरलेस बजट पेश हुआ है। ये बजट वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश कर रहे है। इस बजट में कोरोना के समय में की गयी उपलब्धियों का भी जिक्र किया था की कैसे कोरोना काल में भी सरकार ने लोगो का ध्यान रखा और उनको सुरक्षित अपने घर पहुँचाया। बजट में भारत में बनी वैक्सीन का भी जिक्र  किया गया है।

download 177

इसके अलावा वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट में कहा कि प्रदेश में बंद पड़ी सभी कताई मिलों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। यूपी में अब बच्चों को निशुल्क कोचिंग दी जा रही है। यूपी में अब सभी पुलिस आवासों का नामकरण स्वतंत्रता सेनानी ठाकुर रोशन सिंह के नाम पर किया जाएगा। सुरेश खन्ना ने कहा कि इस बार का बजट विकास को समर्पित है। वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा फोकस आत्मनिर्भर यूपी पर है, इसी के साथ विकास को बढ़ाया जा रहा है।

इसके साथ ही वित्‍त मंत्री ने किसानों को सस्‍ते लोन के लिए चार सौ करोड़ रुपए के प्रावधान का भी ऐलान किया।

 

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button