Breaking NewsHealth News

खाली पेट भूल से भी न खाएं काजू, इन समस्याओं में जहर के समान होता है असर

Superfood: 5 काजू खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, उम्र के हिसाब से जानें कितने हर दिन खाना है सही/health explainer superfood cashew for weight loss and weight gain benefits of cashew khsb

काजू (cashew) खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, जिंक, आयरन, मैंगनीज और सेलेनियम जैसे मिनरल पाए जाते हैं और विटामिन ई की भी भरपूर मात्रा होती है, लेकिन कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स में आपको काजू के सेवन से बचना चाहिए. अगर आप इन समस्याओं में खाली पेट ज्यादा काजू खा लेते हैं, तो ये आपको नुकसान (Cashew Side Effects) पहुंचा सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर में 

काजू में सोडियम की मात्रा होती है. अगर आप इसे अधिक मात्रा में खाते हैं तो इससे शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ सकता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में सोडियम का लेवल बढ़ने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है.

kaju 11

पेट फूलने और गैस ​की परेशानी

काजू में फाइबर की मात्रा होती है. ज्यादा मात्रा में और खाली पेट इसे खाने से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है. इससे पेट फूलने और गैस की समस्या हो सकती है.

किडनी से जुड़ी समस्या में

काजू में पोटैशियम होता है. अगर आपको किडनी से जुड़ी परेशानी है तो ऐसे में शरीर में पोटैशियम का स्तर बढ़ने से बीमारी बढ़ सकती है. किडनी से जुड़ी समस्याओं में काजू का सेवन अधिक मात्रा में न करें. एक दिन में एक व्यक्ति 4 से 5 काजू का सेवन कर सकता है. अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसे खाएं.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button