Breaking NewsInternational News

पुतिन के भारत दौरे पर होंगे 10 समझौते, कांफिडेंशियल अग्रीमेंट भी शामिल

Vladimir Putin In India LIVE Updates: PM Modi, Vladimir Putin S-400 Missiles Deal, India-Russia Bilateral Summit - Vladimir Putin In India: भारत-रूस के बीच एस-400 मिसाइल सौदे पर हस्ताक्षर, पीएम मोदी बोले-

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सहयोगी यूरी उशाकोव ने बताया है कि पुतिन और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के बीच वार्ता के बाद दोनों देश कुछ सेमी-कांफिडेंशियल सहित 10 द्विपक्षीय समझौतों पर साइन करेंगे। रूसी समाचार एजेंसी टास से बात करते हुए उशाकोव ने बताया है कि करीब 10 द्विपक्षीय समझौतों पर साइन किए जाएंगे, जो काफी महत्वपूर्ण हैं और इनमें कुछ सेमी-कांफिडेंशियल भी हैं। उन पर अभी भी काम चल रहा है। हमें यकीन है कि यात्रा के दौरान समझौतों पर साइन किए जाएंगे।

उशाकोव ने समझौतों का नाम लेने से इनकार कर दिया क्योंकि उन्हें अभी भी अंतिम रूप दिया जा रहा था। हालांकि उन्होंने बताया कि अधिकतर समझौते विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। बता दें कि सालाना भारत-रूस शिखर सम्मेलन के लिए 6 दिसंबर को पुतिन नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। करीब 2 साल के बाद दोनों नेता आमने-सामने बैठेंगे। नवंबर 2019 में ब्रासीलिया में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बाद रूसी राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी की यह पहली इन-पर्सन बैठक होगी।

untitleddesign 2021 06 05t153609 174 1622888689

पुतिन की यात्रा से पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दोनों देशों के रक्षा और विदेश मामलों के मंत्रियों के बीच 6 दिसंबर को नई दिल्ली में कई बैठक होने हैं। दिन की शुरुआत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु, सैन्य-तकनीकी सहयोग पर इंटरगवर्नमेंटल कमीशन के सह-अध्यक्षों की बैठक से होगी।

21वां सालाना भारत-रूस शिखर सम्मेलन 6 दिसंबर की दोपहर को होगा जिसमें द्विपक्षीय संबंधों की संभावनाओं की समीक्षा की जाएगी। दोनों देश रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। बागची ने बताया है कि पुतिन और पीएम मोदी के पास आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर बातचीत करने का मौका होगा।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button