Breaking NewsUttar Pradesh

लखनऊ में बारिश का करना होगा इंतजार, गर्मी और उमस के बीच मौसम विभाग ने बताया कब आएगी बरसात

लखनऊ। पिछले साल 19 जून को ही मानसून ने धमाकेदार दस्तक दे दी थी। इस बार लखनऊ मानसूनी बरसात के लिए तरस रहा है। गर्मी और उमस से लोग बेहाल हैं। किसान आसमान की तरफ ताक रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक मानसूनी बरसात के लिए अभी चार दिन इंतजार करना पड़ेगा।

Monsoon in UP: Today changed and rain expected know how the weather will be for the next 4 days - यूपी में मॉनसून: आज बदली और बारिश के आसार, जानिए कैसा रहेगा

मौसम विभाग दस दिनों से बरसात का पूर्वानुमान लगा रहा है। गुरुवार भी पूर्वानुमान लगाया था कि 25-26 जून से बरसात शुरू होगी। पर शुक्रवार को जारी पूर्वानुमान के मुताबिक अब 28 जून से बरसात की संभावना है। उधर, शुक्रवार को तापमान में भी इजाफा हुआ। दिन का पारा 40 डिग्री दर्ज किया। उमस भी बहुत थी। वातावरण में आर्द्रता की स्थिति 61 फीसदी दर्ज की गई।

महाराष्ट्र के 36 में से 21 जिलों में एक से 10 जून के बीच 60 प्रतिशत अधिक वर्षा | Jansatta

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मानसून के लिए पांच-छह दिन इंतजार है। फिलहाल यूपी में दाखिल होकर मानसून सोनभद्र (चुर्क) में ठहरा है। जब तक सहयोगी कारक नहीं मिलता, वह तेजी नहीं पकड़ेगा। बंगाल की खाड़ी में तैयार हो रहा निम्न दबाव का क्षेत्र लखनऊ में 28 से 30 जून तक बारिश करवा सकता है।

दस वर्षों में तीसरी बार हो रही इतनी देरी
लखनऊ में इस बार अभी मानसून की फुहारें नहीं पड़ी हैं। दस वर्षों में यह तीसरा मौका होगा जब मानसून आने में इतना वक्त है। 2017 एवं 2018 में मानसून ने 27 जून को लखनऊ में दस्तक दी थी। इस बार 24 जून बीत गया है। अभी मानसून की संभावना नहीं नजर आ रही है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button