Breaking NewsHealth News

वेट लॉस के लिए क्या है ज्यादा बेहतर चिया सीड्स या तुलसी के बीज?

Chia Seeds Vs Basil Seeds For Weight Loss: टोंड और फिट बॉडी पाने के लिए लोग कभी डाइटिंग तो कभी घंटो जिम में एक्सरसाइज करके पसीना बहाते हैं। बावजूद इसके मनचाहा रिजल्ट मिले इसकी कोई पक्की गारंटी नहीं होती है। ऐसे में अपनी वेट लॉस जर्नी के दौरान अधिकांश लोग चिया सीड्स (Chia Seeds) और तुलसी के बीज का सेवन करते हैं। ये दोनों ही बीज बेहद पौष्टिक होने के साथ अपने अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं। चिया और तुलसी सीड्स इम्युनिटी को बढ़ाकर वजन कंट्रोल (Weight Controll) करने में मदद करते हैं। लेकिन सवाल अगर किया जाए कि वजन कम करने में चिया ज्यादा बेहतर है या फिर तुलसी सीड्स तो इसका जवाब क्या होगा। आइए जानते हैं।

belly fat burn tips: best foods to speed weight loss or belly fat and know why you add them in your diet - Veg Diet वाले वजन घटाने के लिए खाएं ये

चिया सीड्स में मौजूद पोषक तत्व-
चिया सीड्स में 6 प्रतिशत पानी, 46 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 34 प्रतिशत फैट और 19 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को मुक्त कणों से डैमेज होने से बचाता है। चिया सीड्स में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो वजन को कम करने में सहायक होता है। दरअसल, फाइबर का सेवन करने से भूख कम लगती है, जिससे हम खाना कम खाते हैं और वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसके अलावा चिया सीड में कैलोरी नहीं होती है और यह ग्लूटेन-फ्री होता है।, जिससे वजन बढ़ता नहीं और कंट्रोल में रहता है।

तुलसी के बीज में पोषक तत्व-
तुलसी के बीज में 3 ग्राम सब्जा सीड्स में 2 ग्राम प्रोटीन, 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2.5 ग्राम फैट और 1240 मिलीग्राम ओमेगा-3 पाया जाता है। तुलसी में कैलोरी और फैट बिल्कुल भी नहीं होता है। इसलिए इसके सेवन से वजन बढ़ता नहीं है और धीरे-धीरे वजन कम होता है। साथ ही तुलसी के बीजों में फाइबर भी अच्छा होता है, फाइबर युक्त फूड्स खाने से ज्यादा भूख नहीं लगती और वजन कम होता है। खाना खाने से पहले इसका पानी पी लिया जाए, तो अधिक मात्रा में खाना नहीं खाया जाता है, इसलिए वजन कम होने में मदद मिलती है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button