Breaking NewsEntertainmentIndia News

Things to do In Jim Corbett: जीप सफारी के अलावा जिम कॉर्बेट में इन चीजों का लें मजा

वीकेंड ट्रिप के लिए अक्सर लोग दो तरह की जगहों को ज्यादा सर्च करते हैं, एक तो रिलेक्सिंग या फिर ऐड्वेंचर। अगर इस वीकेंड आप ऐडवेंचर से भरपूर ट्रिप के लिए जगह के बारे में देख रहे हैं तो आप जिम कॉर्बेट जा सकते हैं। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क भारत के सबसे फेमस राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। उत्तराखंड राज्य में बसा ये पार्क 1318 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जंगलों से घिरी इस जगह में करने के लिए बहुत कुछ है। आप यहां कई तरह की एक्टिविटी का लुत्फ उठा सकते हैं।

Jim Corbett National Park A Perfect Gateway For Travellers | Blog

2) गर्जिया मंदिर के दर्शन 

यह एक पवित्र मंदिर है जो कोसिरिवर के पास एक बड़ी चट्टान पर है। यह नैनीताल जिले के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यहां लक्ष्मी-नारायण की प्राचीन मूर्ति भी देखने को मिलेगी। मूर्ति काले ग्रेनाइट से बनी है, जो एक दुर्लभ पत्थर है जो आसानी से नहीं मिलता है। यहां जाने से पहले आप कोसी नदी में स्नान करते हैं।

Garjiya Devi Temple, Jim Corbett National Park - Timings, History, Pooja & Aarti schedule,

3) एलिफेंट सफारी

आप जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में हाथी की सफारी कर सकते हैं। इस दौरान आपको घने जंगलों के लुभावने नजारे देखने को मिलेंगे। अलग और मजेदार अनुभव के लिए आपको एलिफेंट सफारी जरूर करनी चाहिए।

4) कैम्पिंग 

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में कैम्पिंग सबसे शांतिपूर्ण एक्टिविटी में से एक है, जो सबसे लोकप्रिय एक्टिविटी में से एक है। आप कैंपिंग पैकेज बुक कर सकते हैं जिसमें नेशनल पार्क में लुभावने जंगलों के बीच आसपास के पहाड़ों की सुंदरता और तारों से भरे आकाश को देख कर आप एंजॉय कर सकते हैं। यकीन मानिए ये काफी रिलेक्सिंग होता है।

Enjoy Thrills with Best Adventure Activities at Corbett with Iris Resorts | by Wild Iris | Medium

5) जीप सवारी 

जिम कॉर्बेट के जंगलों को देखने के लिए जीप सवारी बेस्ट है। जिम कॉर्बेट में करने के लिए सभी चीजों में से, यह सबसे रोमांचक है क्योंकि आप सफारी के दौरान विदेशी जानवरों को देख सकते हैं। इस पार्क को चार जोन में बांटा गया है जिसके जरिए आप अपनी सफारी बुक कर सकते हैं। ओपन जीप आपको उन जगहों में ले जाती है जहां हाथी, बंदर, तेंदुआ, लाल लोमड़ी, काले भालू, और निश्चित रूप से, बंगाल टाइगर जैसे जानवर होते हैं।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button