Education & CareerBreaking News

UPSSSC : यूपी में वनरक्षक के 709 पदों पर भर्ती के आवेदन शुरू, लगानी होगी 25 किमी दौड़

UPSSSC Forest Guard recruitment 2023: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( यूपीएसएसएससी ) की ओर से निकाली गई वनरक्षक और वन्य जीव रक्षक के 709 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज 20 सितंबर से शुरू हो गई है। आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर आवेदन का लिंक एक्टिव हो गया है। वनरक्षक की 693 और वन्य जीव रक्षक की 16 वैकेंसी हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर है। 17 अक्तूबर तक संशोधन किया जा सकेगा। इस भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी-2022) में बैठने वाले ही पात्र होंगे।

भर्ती में आरक्षण 
वन रक्षक के कुल पदों में 333 अनारक्षित, 189 अनुसूचित जाति, पांच अनुसूचित जनजाति, 97 अन्य पिछड़ा वर्ग और 69 आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए पद हैं। वन्य जीव रक्षक में अनारक्षित वर्ग के आठ, अनुसूचित जाति तीन, पिछड़ा वर्ग चार और आर्थिक रूप से कमजोरों के लिए एक पद है।

आयु सीमा
18 से 40 वर्ष की आयु वाले पात्र होंगे।

योग्यता
भर्ती के लिए यूपी बोर्ड से इंटरमीडिएट या मान्यता प्राप्त संस्था से इसके समकक्ष परीक्षा पास वाले पात्र होंगे। प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो साल की सेवा, राष्ट्रीय कैडेट कोर बी प्रमाण पत्र, केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से कंप्यूटर एप्लीकेशन में प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले या किसी खेल में राज्य का प्रतिनिधित्व करने वालों को वरीयता दी जाएगी।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button