Breaking News

Weather Alert : 26 जनवरी के बाद और बढ़ेगी ठंड, यूपी समेत आठ राज्यों में पांच डिग्री तक कम होगा पारा

दिल्ली समेत पूरे उत्तर और मध्य भारत में लोगों को अगले पांच दिनों तक ठंड की ठिठुरन से निजात नहीं मिलेगी। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली में 26 जनवरी के बाद तेज शीतलहर चलने का अनुमान है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि बारिश के आसार तो नहीं हैं मगर सर्द हवाओं का दौर अभी चलेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में अब 2 फरवरी तक बारिश की कोई संभावना नहीं है और पश्चिमी विक्षोभ आगे पूर्व की ओर बढ़ गया है। मौसम विभाग के बयान के मुताबिक दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, गुजरात और राजस्थान में अगले पांच दिनों तक तापमान में तीन से पांच डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है।

25 और 26 जनवरी को पूर्वी भारत में सुबह और रात के समय हल्की से मध्यम धुंध रहेगी। वहीं, 28 से 30 जनवरी के बीच तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है। मैदानी इलाकों में सोमवार को सबसे कम तापमान सीकर में 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
Delhi weather: Delhi Experiences Longest December Cold Spell After 1997: India Meteorological Department

इस सप्ताह और बढ़ेगी ठिठुरन

राजधानी में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता खत्म होने के बाद अब कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो गया है। सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री 14.8 सेल्सियस तक लुढ़क गया, जिससे सर्द दिन रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक यलो अलर्ट जारी करते हुए सर्द दिन रहने की संभावना जताई है। वहीं, एक सप्ताह तक ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

मौसम विभाग के मुताबिक, हवा में नमी का स्तर अधिक और पारा कम होने की वजह से सुबह सड़कों से लेकर हवाई पट्टी पर मध्यम स्तर तक का कोहरा छाया रहा। दृश्यता का स्तर 600 से 800 मीटर दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 74 से लेकर 100 फीसदी रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह के समय हल्की धूप रही।

Night temperatures rise in parts of Rajasthan as cold wave conditions ease | Latest News India - Hindustan Times

दिन में बादल छाए रहने की वजह से सूर्य देवता के दर्शन रुक-रुककर हुए। लोगों ने ठंड से बचने के लिए हीटर और अलाव का सहारा लिया। मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए कड़ाके की ठंड के बीच यलो अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 16 और न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। अगले तीन दिन के भीतर न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस लुढ़क सकता है।

मानक केंद्रों में दर्ज हुई गंभीर स्तर की ठंड

कोहरे का स्तर अधिक होने और बादल छाए रहने की वजह से दिल्ली के विभिन्न मानक केंद्रों पर गंभीर स्तर की ठंड दर्ज की गई है। नरेला में न्यूनतम तापमान सबसे कम 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पालम मानक केंद्र पर अधिकतम तापमान 14.8 और न्यूनतम  9.4 डिग्री सेल्सियस रहा। लोदी रोड पर 14.9 और 8, रिज इलाके में 14 और 6.5, आया नगर में 14.8 और न्यूनतम 7.8 व नरेला में अधिकतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

कोहरे से विमान और ट्रेन सेवाओं पर बुरा असर  

उत्तर भारत में बारिश और रेलवे ट्रैक पर घने कोहरे की वजह से ट्रेनों के परिचालन में दिक्कतें आ रही हैं। सोमवार को भी करीब 33 ट्रेनें देरी से चली और 100 विमानों की उड़ानें प्रभावित हुईं। इनमें अधिकांश ट्रेनें नई दिल्ली से यूपी, बिहार, मुंबई, अमृतसर, पश्चिम बंगाल और असम की शामिल हैं। ट्रेनों के साथ ही विमानों की उड़ान भी प्रभावित हो रही है।

फुल ड्रेस रिहर्सल की वजह से नोटम लागू है।  लगातार ट्रेनें देरी से चलने के कारण रेलवे ने यात्रियों को सलाह दी है कि यात्रा करने से पहले वे अपने ट्रेन की समय, सारणी पता करके ही स्टेशन पहुंचे। सोमवार को करीब 33 ट्रेनें कोहरे की चपेट में आई। इनमें मुख्य रूप से बांद्रा-कटरा स्वराज एक्सप्रेस पांच घंटे की देरी से चली।

Cold wave conditions continue in Rajasthan, Sikar coldest at minus 0.5 degree Celsius | Jaipur News - Times of India

इसी तरह यशवंतपुर-लखनऊ एक्सप्रेस ढाई घंटे देरी से चली तो वाराणसी-आनंद विहार गरीब रथ भी 2.5 घंटे की देरी से पहुंची। इसके अलावा हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी, कानपुर-नई दिल्ली शताब्दी, गया-आनंद विहार, मगध एक्सप्रेस, मुंबई-निजामुद्दीन राजधानी, रांची राजधानी, चेन्नई राजधानी, डिब्रूगढ़ राजधानी, भोपाल-नई दिल्ली समेत कई ट्रेन 1 से 3 घंटे की देरी से अपने गंतव्य स्थान पर पहुंची।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button