Breaking NewsNational News

ISRO ने आज से शुरू किया 2021 का पहला अंतरिक्ष अभियान

ISRO ने आज सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर 19 सैटेलाइट लॉन्च किये। ISRO PSLV-C51 के जरिए आज 2021 का पहला अंतरिक्ष अभियान शुरु हुआ है।

ISRO: इस पूरे अभियान में अमेजोनिया-1 प्राइमरी सैटेलाइट है। इसके साथ 18 दूसरे कॉमर्शियल सैटेलाइट्स को भी अंतरिक्ष में भेजा गया। 18 अन्य सैटेलाइट्स में से चार इन-स्पेस से हैं इनमें से तीन भारतीय शैक्षणिक संस्थानों के संघ यूनिटीसैट्स से हैं, जिनमें श्रीपेरंबदुर में मौजूद जेप्पिआर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नागपुर का जीएच रायसोनी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग और कोयंबटूर का श्री शक्ति इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी शामिल हैं।

ISRO offers free online certification in Satellite Navigation

ईसरो के मुताबिक अमेजोनिया-1 उपग्रह की मदद से अमेजन क्षेत्र में वनों की कटाई और ब्राजील में कृषि क्षेत्र से संबंधित अलग-अलग विश्लेषणों के लिए यूजर्स को रिमोट सेंसिंग डेटा प्रदान कर मौजूदा संरचना को और भी मजबूत बनाने का काम किया जाएगा।
काबिलेगौर है कि इनमें एक सैटेलाइट स्पेस किड्ज इंडिया ने बनाया है।

स्पेस किड्ज इंडिया ने एक एसडी कार्ड में भगवद् गीता की इलेक्ट्रॉनिक प्रति को अंतरिक्ष में भेजने के लिए सुरक्षित किया है। इसके अलावा सैटेलाइट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर भी लगाई गई है।

साल 2021 में भारत का यह पहला अंतरिक्ष अभियान पीएसएलवी रॉकेट के लिए काफी लंबा हुए क्योंकि इसके उड़ान की समय सीमा 1 घंटा, 55 मिनट और 7 सेकेंड की थी।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button