Health News

अगर आप भी पाना चाहते हैं लम्बी और बेहतर ज़िन्दगी, तो अपनाये ये नुस्खे

लंबी उम्र कौन नहीं पाना चाहता। पुराने जमाने में हमारे दादा परदादा की उम्र हमेशा ही सेंचुरी तो छू ही लेती थी। लेकिन आज लोग कम उम्र में ही दुनिया छोड़ देते है। लंबी और बेहतर जिंदगी जीने कि लिए इंसान क्या कुछ नहीं करता। कई लोग बेहतर डाइट लेते हैं तो कई लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। इसके बावजूद भी गंभीर बीमारियां उन्हें घेर लेती है और वो दुनिया से रुखसत हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको लंबी उम्र हासिल करने के कुछ आसान नुस्खे बताएंगे। जिन्हें अपना कर आप बेहतर और सेहतमंद जिंदगी जी सकते हैं।

MillennialshavingfuninLosAngeles

एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने लोगो को अपनी उम्र बढ़ाने का एक ऐसा सीक्रेट बताया है, जिससे हर जगह इसी की चर्चा हो रही है। वैज्ञानिकों का कहना है की अगर आपको लम्बी उम्र चाहिए तो रोजाना 160 ग्राम फल और 240 ग्राम सब्जियां खाने में शामिल करें। जी हां आपने सही सुना अगर आप हफ्ते में 5 दिन तक ऐसा रूटीन फॉलो करते हैं तो यकीनन आपको अपने शरीर में बेहतर असर दिखेंगे।

इन्हीं वैज्ञानिको की रिसर्च के बदौलत ही ये साबित हुआ है की जिन्होंने अपने खानपान में यह बदलाव किया उनमें मौत का खतरा कम हुआ है। रिसर्च कहती है की फल-सब्जियां लम्बी उम्र बढ़ाने के साथ हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम करती हैं।

5 values to follow for a happy life e1581570794761

वहीं अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के फ्लैगशिप जर्नल सर्कुलेशन में पब्लिश रिसर्च कहती है की कुछ ऐसी सब्जियां भी होती हैं जो सेहत के लिए अधिक फायदेमंद नहीं होतीं जैसे आलू और कॉर्न। इसमें स्टार्च अधिक पाया जाता है। इन्हें ज्यादा फायदा पहुंचाने वाली फल-सब्जियों में शामिल नहीं किया जा सकता।

पिछले 20 सालों से विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह पर ब्रिटेन की हेल्थ एजेंसी नेशनल हेल्थ सर्विसेज लोगों को सेहतमंद रखने के लिए यही मैसेज दे रही है की लोग अपने डाइट में फल-सब्जियां शामिल करें और शुगर-फैट को कम करें। रिसर्च के मुताबिक, खानपान में पालक, बथुआ और चौलाई जैसी पत्तेदार सब्जियां और गाजर शामिल करें।  इसके अलावा विटामिन-सी वाले फल जैसे संतरा, मौसमी अधिक असर दिखाते हैं। इनका जूस लेने की जगह सीधे फल खाएं तो फायबर की कमी भी पूरी होगी। जूस के रूप में लेने में सीधेतौर पर ब्लड शुगर बढ़ सकता है, इसलिए सामान्य तरीके से ही खाएं।

 

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button