Breaking NewsInternational NewsPolitics News

पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे जाट राजा महेंद्र प्रताप स्टेट यूनिवर्सिटी का शिलान्यास, साधेंगे कई समीकरण

492 492 13056261 thumbnail 2x1 modi

अलीगढ़. भारतीय इतिहास के पन्नों में भुला दिए गए “जाट आइकॉन” राजा महेंद्र प्रताप सिंह (Raja Mahendra Pratap Singh) ने जिस शैक्षिक-सामाजिक परिवर्तन का सपना देखा था, उसके पूरा होने का समय आ गया है. अलीगढ़ (Aligarh) में “जाटलैंड के नायक” के नाम पर विश्वविद्यालय की स्थापना होने जा रही है. मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) स्वयं इसकी आधारशिला रखेंगे. इस खास मौके पर राजा महेंद्र प्रताप के वंशज भी मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही 14 सितंबर 2019 को लिया सीएम योगी आदित्यनाथ का वह संकल्प भी पूरा होगा, जब उन्होंने राजा महेंद्र प्रताप सिंह को यथोचित सम्मान दिलाने का वचन दिया था.

raja mahendra pratap and cm yogi

विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री का अलीगढ़ दौरा कई मायनों में अहम माना जा रहा है. दरअसल, किसान आंदोलन को जाटों का समर्थन मिलने के बाद जाट राजा महेंद्र सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का शिलान्यास कर प्रधानमंत्री जाटों को अपने पाले में करने की कोशिश करेंगे. यही वजह है कि जानकार प्रधानमंत्री के दौरे को बीजेपी का चुनावी शंखनाद भी मान रहे हैं.

 

AMU ने नहीं दिया सम्मान
बता दें कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने अपनी सम्पत्ति दान कर दी थी. उस अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इतिहास में राजा महेंद्र प्रताप सिंह को कोई स्थान नहीं मिला. विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी जो तथ्य दिए गए हैं, उसमें सैय्यद अहमद खान के योगदान का जिक्र तो है, पर विश्वविद्यालय के लिए जमीन का एक बड़ा हिस्सा दान करने वाले राजा महेंद्र प्रताप सिंह का कोई उल्लेख नहीं है. इतिहास की इस भूल के सुधार की जरूरत बताते हुए मुख्यमंत्री योगी ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह को उनका गौरव वापस दिलाने का संकल्प लिया था. योगी ने राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर अलीगढ़ जनपद में राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर विश्वविद्यालय स्थापना की घोषणा की थी.

our target is to make up biggest economy of india in terms of gsdp yogi adityanath

कौन थे राजा महेंद्र प्रताप सिंह
देश के दो बड़े विश्वविद्यालयों के “नींव की ईंट” की तुलना करें तो अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, दोनों की स्थापना में क्षेत्रीय राजाओं ने भूमि दान की थी. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के संस्थापक सर सैय्यद अहमद खान ने भूमि दान देने वाले राजा महेंद्र प्रताप सिंह को भुला दिया, जबकि पंडित मदन मोहन मालवीय ने काशी नरेश के योगदान को सदैव सिर-माथे पर रखा.
प्रसिद्ध इतिहासकार इरफ़ान हबीब ने लिखा है कि “राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने ब्रिटिश सरकार का विरोध किया था. वर्ष 1914 के प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान वह अफगानिस्तान​ गए थे. 1915 में उन्होंने आज़ाद हिन्दुस्तान की पहली निर्वासित सरकार बनवाई थी.” नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने 28 साल बाद उन्हीं की तरह आजाद हिंद सरकार का गठन सिंगापुर में किया था.

917079 jat raja mahendra pratap si

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button