Breaking NewsHealth News

बिना घी-तेल के भी बनाया जा सकता है टेस्‍टी खाना, ट्राई करें ये आसान टिप्‍स

Zero Oil Recipes Snacks

सुबह- सुबह टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट करना किसे पसंद नहीं होता है. लेकिन कई बार टेस्‍टी खाना बनाने के चक्‍कर में लोग अधिक घी, तेल का प्रयोग करने लगते हैं. लेकिन अगर आप खाना हेल्दी और ऑयल फ्री बनाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे कुकिंग टिप्‍स (Cooking Tips) लेकर आए हैं जिसे अपनाकर आप आसानी से अपने पसंदीदा रेसिपीज को हेल्‍दी और ऑयल फ्री (Oil Free) बना सकते हैं. इन्‍हें बनाना आसान भी होगा और इसकी मदद से आप अपने सेहत को भी अच्‍छा रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि हम घी तेल के बिना किस तरह खाना बना सकते हैं.

Grilling 1280x720 1

बिना घी तेल के इस तरह बनाए टेस्‍टी खाना

1.स्‍लो कुकर या प्रेशर कुकर का करें प्रयोग

आप अगर सूप खाना पसंद करते हैं तो स्‍लो कुकिंग की मदद से शानदार और टैस्‍टी चिकन स्‍टू, वेजिटेबल स्‍टॉक सूप बना सकते हैं. इसके अलावा आप स्‍लो कुकिंग की मदद से वन पॉट फूड बना सकते हैं जो स्‍वाद के साथ सेहत के लिहाज से भी बेहतरीन होता है. आप प्रेशर कुकर में बिना तेल डाले आसानी से खाना बना सकते हैं.

2.बेक करें

आप खाना पकाने के लिए बेक तकनीक का प्रयोग करें तो ये अधिक हेल्‍दी और टेस्‍टी बनेगा. इसके लिए आप बटरपेपर का प्रयोग कर सकते हैं. आप ऑलिव ऑयल से ग्रीस करने की बजाय पानी से ग्रीस करें. आप ओवन में एक कटोरी में पानी रखें जिससे अंदर मॉश्‍चर बना रहे.

maxresdefault 1

3.रोस्‍ट करें

आप ब्रेकफास्‍ट में पनीर, वेजिटेबल, चिकन आदि को अच्‍छी तरह से मेरिनेट कर रोस्‍ट कर सकते हैं.आप  मेरिनेशन में दही का प्रयोग जरूर करें. इससे पर्याप्‍त नमी रहेगी और फैट ऐड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

4.सलाद करें सॉते

आप अपने पसंदीदा सलाद में चीज, ऑलिव ऑयल डालकर सॉते करें. ये स्‍वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी कमाल का रहेगा.

5.स्‍टीम करें

आप अगर खाने को फ्राई करने की बजाए स्‍टीमर में स्‍टीम कर खाएं तो ये एक अलग स्‍वाद देगा. आप चाहे तो सब्‍जी बनाते वक्‍त तेल ना डालें और सारी चीजों को एक साथ डालकर हल्‍का स्‍टीम करें. ये स्‍वाद के साथ साथ सेहत के लिए बहुत ही हेल्‍दी होगा. 

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button