India News

जनता कर्फ्यू का एक साल, कितना बदले हम ?

22 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर देश में जनता कर्फ्यू लगाया गया था.. जनता कर्फ्यू लॉकडाउन का ट्रायल था.. एक सफल ट्रायल जिसकी वजह से 25 मार्च से कोरोना के बढ़ते आंकड़ों के बीच देश में लॉकडाउन लगना शुरू हुआ.. लेकिन कोरोना फिर भी बढ़ता रहा.. देश में एक से दूसरा, दूसरे से तीसरा और तीसरे से चौथा लॉकडाउन लगा.. लेकिन नतीजा वहीं रहा.. फिर शुरू हुआ अनलॉक का दौर.

इन सब के बीच भी कोरोना बढ़ता ही गया.. सितंबर तक ये रफ्तार बढ़ती रही,.. अक्टूबर आया तो कहा गया- अब तो मौसम बदलना शुरू होगा तो ये आंकड़े और बढ़ेंगे, लेकिन हुआ उल्टा… कोरोना के मामले घटने लगे.. और फिर जनवरी 2021 में देश में वैक्सीन भी आ गई… फिर क्या था… हम और लापरवाह हो गए.. हमें लगा कि अब तो सब ठीक है, लेकिन एक बार फिर हमारी सोच के उलट कोरोना ने पलटी मारी है… इस साल 11 फरवरी के बाद देश में कोरोना के मामले रोज बढ़ने शुरू हो गए, जो पिछले साल नवंबर के बाद लगातार घट रहे थे…
देश में कोरोना की रफ्तार लगातार तेज होती जा रही है.. बीते 24 घंटे में आई कोरोना केस की माने तो ये आंकड़ा 47,009 तक पहुंच गया है.. जिसमे 21,206 मरीज कोरोना से ठीक हो गए, जबकि 213 की मौत हो गई… इस तरह एक दिन में ही एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 28,653 बढ़ गई.. हैरानी की बात ये है की अकेले महाराष्ट्र में ही 30,535 संक्रमित मिले, जो राज्य में कोरोना के दौर में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है… इससे पहले 11 सितंबर को 24,886 केस आए थे, तब यह सबसे ज्यादा थे..
महाराष्ट्र की तरह ही देश के अन्य राज्यो में भी ये रफ्तार धीमी होने के बजाए औऱ भी ज्यादा तेज हो गई है.. दिल्ली में करीब 800 से ज्यादा नए मरीज मिले है जबकी राजस्थान में नए केस ठीक होने वाले मरीजों से ज्यादा हो गए है.. इतना ही नहीं हरियाणा में एक्टिव केस 5 हजार के पार हो गए है तो वहीं गुजरात में लगातार दूसरे दिन भी 1500 से ज्यादा केस मिले है.. इसी तरह से उत्तर प्रदेश में करीब 496 नए मरीज मिले…
कोरोना तो फिर से अपने पैर पसार रहा है तो देश में दोबारा से लॉकडाउन जैसी स्तिथि ना बने उसके लिए हम एक काम कर सकते है और वो ये की खुद को जितना हो सके लोगो के संपर्क में आने से बचाएं और खुद को साफ रखे..

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button