Breaking NewsPolitics NewsUttar Pradesh

मिशन-2022: सपा-बसपा के वोट बैंक में बीजेपी ऐसे करेगी सेंधमारी, जानिए पूरा प्लान

navbharat times 2

यूपी की सत्ता में वापसी के लिए पार्टी की नजर सपा और बसपा के वोट बैंक पर है। इसमें सेंधमारी की तैयारी है। इसके लिए यादवों और जाटवों पर डोरे डालने की रूपरेखा तय की गई है। इसी कड़ी में भाजपा 22 को यादव और 26 को अनुसूचित जाति का सम्मेलन करने जा रही है। पार्टी ने इन आयोजनों को सामाजिक सम्मेलन का नाम दिया है।

बीते दो-ढाई दशक में प्रदेश की राजनैतिक स्थिति पर नजर डालें तो कई जातियों का राजनैतिक ध्रुवीकरण काफी हद तक साफ दिखता है। यादवों पर सपा की तो दलित और खासकर जाटव वोटरों पर बसपा की मजबूत पकड़ मानी जाती है। आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने पहले सपा और बसपा को उनके आधार वोट बैंक तक सीमित रखने की योजना बनाई थी लेकिन अब पार्टी इन वोटों में भी सेंधमारी के प्रयास में जुट गई है।

मिशन-2022 के लिए सामाजिक समीकरणों को दुरुस्त करने के लिए भाजपा ने सामाजिक सम्मेलन शुरू किए हैं। इन सम्मेलनों के जरिए अलग-अलग जातियों को साधने की योजना है। इसी कड़ी में 22 अक्तूबर को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में यादव सम्मेलन आयोजित किया गया है जबकि 26 अक्तूबर को इसी सभागार में अनुसूचित जाति सम्मेलन होगा। इन जातियों को भी अन्य ओबीसी जातियों की तर्ज पर पार्टी प्रखर राष्ट्रवाद की घुट्टी के साथ हिंदुत्व के एजेंडे से जोड़ने की कोशिश करेगी।

932701 untitled 76

इन सब जातियों को साधने की तैयारी

राजभर समाज का सम्मेलन 20 अक्तूबर को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में, हलवाई-कसौंधन और शिवहरे समाज का इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 21 को, नाई-सैन और सविता समाज का पंचायत भवन में 21 को, यादव समाज का इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 22 को, लुनिया या चौहान समाज का पंचायत भवन में 22 को, नामदेव और दर्जी समाज का गन्ना संस्थान में 23 को, विश्वकर्मा-पांचाल और जांगिड़ समाज का पंचायत भवन में 23 को, लोधी समाज का इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 26 को, पाल-बघेल समाज का इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 27 को, कुर्मी-पटेल और गंगवार समाज का इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 28 को, भुर्जी समाज का पंचायत भवन में 28 को, स्वर्णकार समाज का गन्ना संस्थान में 28 को, सैनी-कुशवाहा-शाक्य और सैनी समाज का इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 29 को, निषाद-कश्यप-केवट और मल्लाह समाज का इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 30 को, चौरसिया समाज का पंचायत भवन में 30 को और रा्ठौर-तेली व साहू समाज का समाजिक सम्मेलन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 31 अक्तूबर को होगा। इसके अलावा अनुसूचित मोर्चा सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन 26 अक्तूबर को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगा।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button